भारत सरकार दे रही है 5 करोड़ रूपए, बस करना होगा ये काम...

भारत सरकार दे रही है 5 करोड़ रूपए! आपको भी मिल सकते हैं, बस करना होगा ये काम…

बिज़नेस राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

बेनामी संपत्ति के मामले में 1 करोड़ रुपये और विदेशों में कालाधन रखने सहित अन्य कर चोरी के मामले में कुछ शर्तों के साथ 5 करोड़ रुपये तक का पुरस्कार

केंद्र सरकार बेनामी संपत्ति, अवैध संपत्ति और कर चोरी जैसे लोगों पर लगाम कसने के लिए शुरुआत कर चुकी है. बेनामी समपत्ति, अवैध संपत्ति और कर चोरी करने वालों या विदेशों में काला धन रखने वालों के खिलाफ आप भी शिकायत कर 5 करोड़ रूपए तक पा सकते हैं. इसके लिए केंद्र सरकार के आयकर विभाग ने एक नई ऑनलाइन सुविधा शुरू की है. जिसकी जानकारी केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने मंगलवार को दी है.

5 करोड़ तक का पुरस्कार

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने जानकारी देते हुए बताया है कि मौजूदा समय में लागू योजना के मुताबिक बेनामी संपत्ति के मामले में 1 करोड़ रुपये और विदेशों में कालाधन रखने सहित अन्य कर चोरी के मामले में कुछ शर्तों के साथ 5 करोड़ रुपये तक का पुरस्कार दिये जाने का प्रावधान है.

NCB की बड़ी कार्रवाई जब्त किये 200 किलो ड्रग्स, अभिनेत्री के मैनेजर और ब्रिटिश नागरिक पकड़ाया, मुच्छड़ पानवाले से पूछताज…

ऐसे करें शिकायत

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के अनुसार इसकी शिकायत के लिए e-Filing पोर्टल https://www.incometaxindiaefiling.gov.in पर कर चोरी अथवा बेनामी संपत्ति होल्डिंग की जानकारी देने के लिए लिंक को शुरू कर दिया गया है. जिसमें शिकायतकर्ता आधार कार्ड एवं पैन कार्ड धारी होना चाहिए. अगर शिकायतकर्ता के पास आधार या पैन नहीं है, इसके बावजूद भी वह ऐसे लोगों की शिकायत कर सकता है.

भारत सरकार दे रही है 5 करोड़ रूपए, बस करना होगा ये काम...

यह Online सुविधा है और OTP (One Time Password) आधारित प्रक्रिया के तहत कोई भी आयकर कानून 1961 के उल्लंघन, अघोषित संपत्ति कानून और बेनामी लेनदेन बचाव कानून के तहत तीन अलग-अलग फार्म में शिकायत दर्ज करा सकता है.

मंत्री पर लगा रेप का आरोप, मंत्री ने बयान में कहा शिकायत करने वाली महिला के बहन से था…..

शिकायत सुरक्षित करने के बाद शिकायतकर्ता के मोबाइल नंबर पर एक विशिष्ट कोड (Unique Code) आएगा, जिस का उपयोग कर शिकायतकर्ता शिकायत और कार्रवाई की स्थिति जान सकता है. आयकर विभाग की इस नई प्रक्रिया में कोई भी व्यक्ति ‘मुखबिर या भेदिया’ भी बनाया जा सकता है, जिसे विभाग द्वारा उचित इनाम से नवाजा जाएगा.

Income Tax Return Filing Date

बता दें कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए Income Tax Return Filing की डेट समाप्त हो चुकी है. इसकी अंतिम तिथि 10 जनवरी 2021 नियत की गई थी. जबकि कंपनियों द्वारा आयकर रिटर्न दाखिल करने की समयसीमा 15 फरवरी है.

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *