अमेरिकी संसद में हिंसा; Trump के Social Media Account ब्लॉक किए गए, किसी भी समय पद से हटाए जा सकते हैं

अमेरिकी संसद में हिंसा; Trump के Social Media Account ब्लॉक किए गए, किसी भी समय पद से हटाए जा सकते हैं

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिकी संसद US Capitol में हिंसा (Violence) की खबर आ रही है. यहाँ संसद के अंदर घुसकर President Donald Trump के समर्थकों ने तोड़फोड़ की है. हिंसा की है. इस हिंसा में एक महिला की मौत भी हो गई है. इस बीच दुनिया भर के नेता Donald Trump के खिलाफ तीखी प्रतिक्रियाएं दे रहें हैं. वहीं ट्रम्प के सोशल मीडिया एकाउंट्स जैसे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम को ब्लॉक कर दिया गया है. माना जा रहा है कि किसी भी समय ट्रम्प को राष्ट्रपति पद से हटाया जा सकता है.

दरअसल अमेरिकी कांग्रेस की संसद में बैठक चल रही थी. जिसमें नवम्बर में राष्ट्रपति पद पर जीत दर्ज कर चुके बाइडेन के लिए सत्र चल रहा था. इस सत्र में अमेरिकी कांग्रेस ने की जीत पर मुहर लगा दी. इस दौरान अचानक से ट्रम्प समर्थकों ने वाशिंगटन स्थित US Capitol में घुसना शुरू कर दिया. हजारों ट्रम्प समर्थकों की सुरक्षाकर्मियों से झड़प होनी शुरू हो गई. इस झड़प में एक महिला की मौत की भी खबर आ रही है.

माना जा रहा है यह पूरे अमेरिका के लोकतंत्र के लिए काला दिन है. ऐसा पहले कभी नहीं हुआ. अमेरिका कांग्रेस के मुताबिक़ बाइडेन को 306 एलेक्ट्रोरल वोट प्राप्त हुए हैं, वे 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे.

देशव्यापी COVID-19 वैक्सीन ड्राई रन शुक्रवार को आयोजित किया जाएगा

बावजूद इसके ट्रम्प हैं कि हार मानने को तैयार नहीं हैं, अब वे अपने समर्थकों के दम पर जबरन पद में बने रहना चाहते हैं. दुनिया भर के राजनेता एवं विशेषज्ञ ट्रम्प के खिलाफ सोशल मीडिया में प्रतिक्रियाएं दे रहें हैं. खुद ट्रम्प के पार्टी के नेता भी उनकी आलोचना कर रहें हैं.

अमेरिकी संसद में हिंसा; Trump के Social Media Account ब्लॉक किए गए, किसी भी समय पद से हटाए जा सकते हैं

अमेरिकी संसद में हुए हंगामें और झड़प को देखते हुए वाशिंगटन में कर्फ्यू लगा दिया गया है. साथ ही संसद की सुरक्षा के लिए एक हजार स्पेशल कमांडों को तैनात किया गया है, जो किसी भी स्थिति से निपटने के लिए माहिर माने जाते हैं.

अमेरिकी संसद की विशेष धारा के तहत किसी भी वक़्त हटाए जा सकते हैं Donald Trump

बताया जा है कि ट्रम्प समर्थकों की इस करतूत की वजह से पूरे संसद में गुस्सा है. किसी भी वक़्त अमेरिकी संसद की विशेष धारा 25 के तहत Donald Trump को समय के पहले ही पद से हटाया जा सकता है. पर ऐसा करने के लिए संसद के दोनों सदनों में दो तिहाई बहुमत की आवश्यकता होगी, जिसके लिए संसद में चर्चाएं चल रहीं हैं.

देश के रक्षकों की सुरक्षा के लिए मिलें 1 लाख Bullet Proof जैकेट

Donald Trump की अपील पर शांत हुए समर्थक, पर दोहराई अपनी जीत

जो बाइडेन (Joe Biden) की इस अपील के बाद राष्ट्रपति ट्रम्प ने अपने समर्थकों से शांत रहने की अपील की. इसके बाद हिंसा पर उतारू ट्रम्प समर्थक अपने घरों से चले गए, लेकिन ट्रम्प ने कहा कि चुनावों में उनकी जीत हुई है और उपराष्ट्रपति को चाहिए कि वे बाइडेन की हार का ऐलान करें.

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Lik

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Tagged

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *