ये 10 अहम चीजें 1 जनवरी से बदल जाएंगी, हर बदलाव आपकी जिंदगी से जुड़ा, पढ़ ले जरूरी खबर...

ये 10 अहम चीजें 1 जनवरी से बदल जाएंगी, हर बदलाव आपकी जिंदगी से जुड़ा, पढ़ ले जरूरी खबर…

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

ये 10 अहम चीजें 1 जनवरी से बदल जाएंगी, हर बदलाव आपकी जिंदगी से जुड़ा, पढ़ ले जरूरी खबर…

नई दिल्ली। नया साल 1 जनवरी 2021 अपने साथ बहुत कुछ नया लेकर आने वाला है। आपकी और हमारी जिंदगी से जुड़ी बहुत सारी चीजें 1 जनवरी 2021 बदलने वाली है। हम आपको ऐसे 10 बदलाव के बारे जानकारी देने जा रहे हैं।

1- महंगी हो जाएंगी कारें।

2- गाड़ियों पर 1 जनवरी से फास्ट टैग लगवाना अनिवार्य: गाड़ियों पर 1 जनवरी 2021 से टोल पार करने के लिए फास्ट टैग जरूरी होगा। बिना फास्ट टैग के नेशनल हाइवे टोल पार करने वाले चालकों पर दोगुना चार्ज लगेगा। फिलहाल सभी टोल प्लाजा में 80 प्रतिशत लाइनों को फास्ट टैग और 20 प्रतिशत लाइनों को कैश में इस्तेमाल किया जाता है। 1 जनवरी से सभी लाइनें फास्ट टैग हो जाएंगी।

3-म्यूचुअल फंड निवेश के बदले नियम: निवेशकों के हितों को देखते हुए मार्केट रेगुलेटर सेबी ने म्यूचुअल फंड के नियमों में कुछ बदलाव किये हैं। जिससे रिस्क को कम किया जा सके। सेबी ने मल्टीकैप म्यूचुअल फंड के लिए असेट अलोकेशन के नियमों में बदलाव किया है।

नये नियमों के मुताबिक अब फंड का 75 फीसदी हिस्सा इक्विटी में निवेश करना जरूरी होगा, जो कि अभी न्यूनतम 65 फीसदी है। सेबी के नए नियमों के मुताबिक मल्टी कैप फंड के स्टक्चर में बदलाव होगा। फंडों को मिडकैप और स्माॅलकैप में 25-25 फीसदी निवेश करना जरूरी होगा।

हैदराबाद : एयर फोर्स अकादमी में रक्षा मंत्री ने कंबाइंड ग्रेजुएशन परेड का लिया जायज़ा

4- यूपीआई पेमेंट के लिए देना होगा अतिरिक्त चार्ज: 1 जनवरी से अमेजन पे, गूगल पे और फोन पे के माध्यम से लेन देन करने पर अतिरिक्त चार्ज देना होगा। एनपीसीआई ने 1 जनवरी से थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स की ओर से चलाई जाने वाली यूपीआई पेमेंट सर्विस पर अतिरिक्त चार्ज लगाने का निर्णय लिया है। एनपीसीआई ने नये साल पर थर्ड पार्टी ऐप के ऊपर 30 फीसदी का कैप लगा दिया है। हालांकि यह चार्ज पेटीएम को नहीं देना पड़ेगा।

5- लैंडलाइन से मोबाइल पर काॅल करने से पहले शून्य लगाना होगा: लैंडलाइन से मोबाइल पर काॅल करने के लिये अब 1 जनवरी से नंबर के पहले शून्य लगाना जरूरी होगा। टीआरएआई ने इस तरह के काॅल के लिए 29 मई 2020 को नंबर से शून्य लगाने की सिफारिश की थी।

टेलीकाॅम कंपनियों को और ज्यादा नंबर बनाने में मदद मिलेगी। डायल करने के तरीके में इस बदलाव से दूरसंचार कंपनियों को मोबाइल सेवाओं के लिए 254.4 करोड़ अतिरिक्त नंबर तैयार करने की सुविधा मिलेगी।

6- जीएसटी रिटर्न के नियम बदल जाएंगे: छोटे कारोबारियों को राहत देने के लिए सरकार सेल्स रिटर्न मामले में कुछ और कदम उठाने की तैयारी में है। जिसके तहत जीएसटी प्रक्रिया को और सरल किया जाएगा। खबर के मुताबिक इस नई प्रक्रिया में सालाना पांच करोड़ रुपये तक का कारोबार करने वाले छोटे कारोबारियों को अगले साल जनवरी से वर्ष के दौरान सिर्फ 4 सेल्स रिटर्न फाइल करने होंगे।

प्रदेश के 35 लाख से अधिक किसानों को 16 सौ करोड़ की राहत राशि वितरित करेंगे मुख्यमंत्री शिवराज

इस समय कारोबारियों को मासिक आधार पर 12 रिटर्न दाखिल करने होते हैं। नया नियम लागू होने के बाद टैक्स पेयर्स को केवल 8 रिटर्न भरने होंगे। इसमें 4 जीएसटीआर 3बी और 4 जीएसटीआर 1 रिटर्न भरना होगा।

7- कम प्रीमियम में 1 जनवरी से खरीद सकेंगे टर्म प्लान: 1 जनवरी से आप कम प्रीमियम में सरल जीवन बीमा पाॅलिसी खरीद सकेंगे। आईआरडीएआई ने बीमा कंपनियों को आरोग्य संजीवनी नामक स्टैंडर्ड रेगुलर हेल्थ इंश्यारेंस प्लान पेश करने के बाद एक स्टैंडर्ड टर्म लाइफ इंश्योरेंस पेश करने का निर्देश दिया हैं उसी निर्देश का पालन करते हुए बीमा कंपनियां 1 जनवरी से सरल जीवन बीमा पाॅलिसी लांच करने जा रही हैं।

8- चेक से भुगतान करने के नियम बदल जाएंगे: 1 जनवरी 2021 से चेक पेमेंट से जुड़े नियम बदल जाएंगे। इसके तहत 50,000 रुपये से अधिक भुगतान वाले चेक के लिए पाॅजिटिव पे सिस्टम लागू होगी। पाॅजिटिव पे सिस्टम एक आॅटोमैटिक टूल है जो चेक के जरिये धोखाधड़ी करने पर लगाम लगाएगा।

इसके तहत जो व्यक्ति चेक जारी करेगा उन्हें इलेक्टानिक माध्यम से चेक की तारीख, लाभार्थी का नाम, प्राप्तकर्ता और पेमेंट की रकम के बारे में दोबारा जानकारी देनी होगी। चेक जारी करने वाला व्यक्ति यह जानकारी एसएमएस, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम के माध्यम से दे सकता है। इसके बाद चेक पेमेंट से पहले इन जानकारियों को क्रास चेक किया जाएगा। अगर इसमें कोई गड़बड़ी पाई जाएगी चेक से भुगतान नहीं किया जाएगा।

9- फटाफट मिलेगा बिजली कनेक्शन: सरकार बिजली उपभोक्ताओं को नए साल का तोहफा दे सकती है। बिजली मंत्रालय एक जनवरी से उपभोक्ता के अधिकार के नियमों को लागू करने की तैयारी कर रहा है। इसके बाद बिजली वितरण कंपनियों को तय अवधि के अंदर उपभोक्ताओं को सेवाएं उपलब्ध करानी होगी। ऐसा करने में अगर वो नाकाम रहती हैं तो उनसे उपभोक्ता जुर्माना वसूल सकता है।

नियमों के मसौदे को कानून मंत्रालय को भेजा गया है। मंजूरी मिलने के बाद नया कनेक्शन लेने के लिए उपभोक्ताओं को ज्यादा कागजी कार्यवाही की जरूरत नहीं होगी। कंपनियों को शहरी क्षेत्र में 7 दिन, नगर पालिका क्षेत्र में 15 दिन, ग्रामीण क्षेत्रों में एक महीने के अंदर बिजली कनेक्शन देना होगा।

ये 10 अहम चीजें 1 जनवरी से बदल जाएंगी, हर बदलाव आपकी जिंदगी से जुड़ा, पढ़ ले जरूरी खबर...

10- एक जनवरी से स्मार्ट फोन पर काम नहीं करेगा व्हाटसएप: व्हाटसएप 1 जनवरी 2021 से कुछ स्मार्ट फोन पर काम करना बंद कर देगा। इसमें एंडायड और आईफोन शामिल हैं। व्हाटसएप पुराने वर्जन के साफ्टवेयर को सपोर्ट नहीं करेगा। रिपोर्ट के मुताबिक आईओएस 9 और एंडायड 4.0.3 आपरेटिंग सिस्टम से भी पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्ट फोन पर व्हाटसएप काम नहीं करेगा।

आईफोन 4 या इससे पुराने आई फोन से भी व्हाटसएप का सपोर्ट खत्म किया जा सकता हैं हालांकि इससे अगले वर्जन के आई फोन यानी आईफोन 4एस, आईफोन 5 एस, आईफोन 5सीए आईफोन 6, आईफोन 6 एस में अगर पुराना साफ्टवेयर है तो इन्हें अपडेट किया जा सकता है।

आतंकी हमले में 15 की मौत 20 से ज्यादा घायल, आये दिन होती है बम विस्फोट की घटनाएं

55 वर्ष से बंद भारत-बांग्लादेश रेल लिंक शुरू

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *