COVID-19 Vaccination : क्या टीका लगवाना अनिवार्य है? यहां जानिए Vaccine से जुड़े सभी सवालों के जबाव

कोरोना की दवा तैयार, 11 से शुरू हो सकता है टीकाकरण…

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

कोरोना की दवा तैयार, 11 से शुरू हो सकता है टीकाकरण…

नई दिल्ली। कोरोना का कहर एक बार फिर पूरी दुनिया में ढह सकता है। बढ रही रोगियों की संख्या को देखते हुए आंकडे सर्दी के मौसम में तेजी बढने की ओर इसारा कर रहा है। इसी बीच अमेरिका की दो दवा कम्पनियांे ने टीकाकरण की इजाजत मांगी है। व्हाइट हाउस से जारी एक बयान में 11 या फिर 12 दिसम्बर से टीकाकरण शुरू करने की ओर इसारा भी कर दिया है। व्हाइट हाउस ने अंतिम फैसला लेेने का अधिकार परामर्श समिति पर छोड दिया है। आने वाले 11 दिसम्बर को उक्त समिति की बैठक होने वाली है। जिसमें निर्णय लिया जायेगा कि टीकाकरण कब से शुरू किया जाय।

दो कम्पनियों ने मांगी इजाजत

अमेरिका की फेमस दवा कम्पनियों में से एक फाइजर और जर्मन साझेदार बायोएनटेक ने अमेरिकी खाद्य एवं औषधि विभाग से टीकाकरण शुरू करने की इजाजत मांगी हैै। कम्पनियों ने तीन दिन पूर्व ही विभाग को पत्र लिखा था। वहीं पूर्व में टीके के किये गये ट्रायल पर व्हाइट हाउस ने संतोष जताया था। शायद इसीलिए 11 दिसम्बर से टीकाकरण शुरू करने व्हाइट हाउस ने भी सम्भावना जताई है।

प्रतिदिन दुनिया भर में आ रहे 7 लाख रोगी

दुनिया भर में रोजाना कोरोना से लगभग 7 लाख रोगी चपेट में आ रहे हैं। बढते रोगियों को देखते हुए यूरोप के कई देश लाकडाउन लगा रहे हैं। फ्रांस और इग्लैंड ने लाकडाउन का एलान कर दिया है। वही भारत ने अभी लाकडाउन न लागने की मंशा दोहराई है। लेकिन एक बार फिर देश के हर हिस्से में शक्ती के साथ कोरोना प्रतिबंधो का पालन करने प्रशासन को अलर्ट कर दिया है।

कोरोना की दवा तैयार, 11 से शुरू हो सकता है टीकाकरण...

दुनिया में कोरोना की स्थिति

सोशल मीडिया में जारी आंकडो के मुताबिक दुनिया में वर्तमान समय में कोरोना से 58494754 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वही 1386570 लोगों की दुनिया भर में मौत हो चुकी है। अमेरिका में एक बार फिर कोरोना बैक हो रहा है। आंकडों के मुताबिक अमेरिका में संक्रमितों की संख्या 12450666 हो चुकी है। वही 261790 लोगों की मौत हो चुकी है। वही दनिया भर में 4.04 करोड लोग कोरोना से जंग जीत कर अपने घरों में हैं।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *