अचानक बढ़ी ठंड से स्वास्थ्य पर पड़ रहा प्रभाव, हल्के से न लें

अचानक बढ़ी ठंड से स्वास्थ्य पर पड़ रहा प्रभाव, हल्के से न लें

मध्यप्रदेश राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

अचानक बढ़ी ठंड से स्वास्थ्य पर पड़ रहा प्रभाव, हल्के से न लें

रीवा। उत्तर भारत से आ रही ठंडी हवाओं के कारण प्रदेश में अचानक पारा गिर गया है। मप्र की राजधानी भोपाल के अलावा अन्य जिलों में भी ठंड बढ़ी हुई है। भोपाल में सामान्य से 3 डिग्री कम तापमान दर्ज किया गया। रात का पारा 12 डिग्री तो वहीं दिन में 25 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को रात का पारा 10 डिग्री तक पहुंच सकता है। अचानक ठंड बढ़ जाने के कारण लोगों के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ रहा है। सर्दी, जुकाम, बुखार से लोग पीड़ित हो रहे हैं। ठंड के मौसम की शुरूआत में ही गलन का एहसास होने लगा है।

अचानक बढ़ी ठंड से स्वास्थ्य पर पड़ रहा प्रभाव, हल्के से न लें

अचानक बढ़ी ठंड को हल्के न लें। यदि असावधानी बरती तो समस्या खड़ी हो सकती है इसलिए सावधान रहें। ठंड के शुरूआत में ही हवा में गलन का एहसास हो रहा है। शनिवार की रात और रविवार की सुबह में शीतलहर का एहसास हुआ है। ऐसा काफी समय बाद हो रहा है जब नवंबर में शीतलहर जैसी ठंड का प्रभाव देखने को मिल रहा है।

मध्यप्रदेश स्टेट बार काउंसिल के अध्यक्ष बने विजय चौधरी : MP NEWS

अस्पताल में बढ़े मरीज

अचानक ठंड बढ़ने से अस्पतालों में मरीजों की संख्या में काफी वृद्धि देखी जा रही है। सरकारी अस्पतालों में प्रतिदिन ओपीडी में भारी भीड़ देखी जा रही है। वहीं प्राइवेट अस्पतालों में भी मरीजों की लंबी लाइन लग रही है।

ज्यादातर लोग ठंड के बढ़ने से ही बीमार हो रहे हैं। सर्दी, जुकाम, बुखार से पीड़ित लोग काफी संख्या में अस्पताल पहुंच रहे हैं। लोगों के बीमार होने का कारण असावधानी भी सामने आ रही है। एक तरफ कोरोना का कहर है तो दूसरी ओर ठंड ने अपना प्रभाव दिखाया है।

सावधान रहने की जरूरत

अचानक बढ़ रही ठंड को हल्के से लेना बड़ी भूल साबित हो सकती है। इसलिए हमें ठंड से बचने के लिए पूरे उपाय करने चाहिए। गर्म कपड़े पहनकर रखंे। खान-पान में सावधानी बरतें। रात में कम ही बाहर निकलें। दो पहिया वाहन से लंबा सफर करने से बचें।

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *