Live Bihar Assembly Election 2020 : रुझानों में NDA बहुमत के आंकड़े से आगे निकली

Live Bihar Assembly Election 2020 : रुझानों में NDA बहुमत के आंकड़े से आगे निकली

बिहार राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

Bihar Assembly Election Result 2020 Live / मंगलवार को बिहार (Bihar) में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों (Assembly Election) के लिए मतगणना शुरू हो चुकी है. रुझानों के अनुसार NDA ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. जबकि शुरूआती रुझानों में महागठबंधन ने बढ़त बना रखी थी.

कोरोना महामारी के दौरान यह देश का पहला सबसे बड़ा चुनाव है. हिंदी भाषी राज्यों के नजरिए से देखा जाय तो बिहार तीसरा सबसे बड़ा राज्य है, जहाँ रुझानों में NDA बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है.

बिहार में 243 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना जारी है. जिसमें रुझानों में NDA 131, RJD+ 97 एवं अन्य 14 सीटों से आगे चल रहें हैं. राज्य में बहुमत का आंकड़ा 122 है, जिसे रुझानों में NDA ने पार कर लिया है.

नितीश बनाम तेजस्वी

नितीश कुमार (Nitish Kumar) 15 सालों से बिहार के मुख्यमंत्री हैं, उन्हें सीधी चुनौती 31 वर्षीय तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने दी है. तेजस्वी पूर्व मुख्यमंत्री एवं UPA सरकार में केंद्रीय मंत्री रहें लालू प्रसाद यादव के बेटे हैं. इस बार नितीश की सीधी टक्कर तेजस्वी से रही है.

Live Bihar Assembly Election 2020 : रुझानों में NDA बहुमत के आंकड़े से आगे निकली

बिहार में ढलती पीढ़ी को नई पीढ़ी की चुनौती

आज का जनादेश बिहार में पिछले 15 साल की नीतीश कुमार सरकार पर लोगों का फैसला तो होगा ही, बिहार की राजनीति के लिए भी एक खास संदेश लेकर आएगा क्योंकि बिहार में राजनीति के एक ढलती पीढ़ी को नई पीढ़ी ने सीधी चुनौती दी है और जनता को नए-पुराने के बीच अपना आगे का भविष्य चुनना है.

MP By Election Results 2020 Live : राज्य में BJP को बढ़त, नहीं दिख रहा कांग्रेस का टिकाऊ बनाम बिकाऊ का असर

तेजप्रताप पीछे

इधर, बिहार से महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी के भाई तेजप्रताप हसनपुर से उम्मीदवार हैं, जो 1500 वोटों से पीछे चल रहें हैं.

एग्जिट पोल में तेजस्वी का जादू

बिहार के आखिरी चरण के मतदान के बाद देश भर के चैनलों में Exit Poll चलाए गए, जिनमें एजेंसियों ने बिहार में तेजस्वी को नया मुख्यमंत्री बताया था. Exit Poll में महागठबंधन को 131 से 160 सीटें एवं NDA को 100 से कम सीटें मिलने का अनुमान बताया गया था.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

Tagged

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *