Health

COVID-19 : HOME ISOLATION की नई GUIDELINE जारी, पढ़ें खबर...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:38 AM GMT
COVID-19 : HOME ISOLATION की नई GUIDELINE जारी, पढ़ें खबर...
x
GUIDELINE के अनुसार लक्षण रहित कोरोना (COVID-19) पॉजिटिव मरीज जिनकी संख्या काफी अधिक रहती है, अपनी रिपोर्ट आने के बाद से ही HOME ISOLATION

देश-प्रदेश के साथ-साथ जिले में लगातार बढ़ रहें कोरोना (COVID-19) संक्रमितों के आंकड़ो के बाद और मरीजों को संस्थागत क्वारेंटाइन में आने वाली समस्या को ध्यान में रखते हुए सरकार ने HOME ISOLATION की GUIDELINE में बदलाव किया है। नई GUIDELINE के अनुसार लक्षण रहित कोरोना (COVID-19) पॉजिटिव मरीज जिनकी संख्या काफी अधिक रहती है, अपनी रिपोर्ट आने के बाद से ही HOME ISOLATION में रहकर ही अपना इलाज करा सकेंगे। साथ ही उनकों घर पर चिकित्सीय सहायता भी मिलेंगी।

लक्षण रहित या अति मंद लक्षण वाले CORONAVIRUS से संक्रमित व्यक्ति जिनकी उम्र 60 वर्ष से कम है एवं जिन्हें पूर्व से हाइपरटेंशन, डायबिटीज, हृदय रोग, लंग्स, लीवर, किडनी, एचआईवी, ट्रांसप्लांट केस, कैंसर जैसी कोई अन्य बीमारी न हो, उन्हें घर पर सेल्फ आइसोलेशन (HOME ISOLATION) की समुचित व्यवस्था, जैसे मरीज के लिए पृथक कक्ष एवं शौचालय की उपलब्धता होने पर, एमबीबीएस चिकित्सक के आंकलन एवं अनुशंसा पर होम आइसोलेशन का विकल्प दिया जा सकता है।

ऐसे संक्रमित व्यक्तियों के घर में सेल्फ आइसोलेशन एवं परिजनों के क्वारेंटाइन की पूर्ण सुविधा उपलब्ध होना अनिवार्य होगा।

अगर आप HOME ISOLATION में है तो अनिवार्य रूप से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि COVID-19 के संक्रमित व्यक्ति या रोगी के देखभाल के लिये एक व्यक्ति उपलब्ध रहें तथा वह MMU मेडीकल ऑफिसर, COVID-19 अस्पताल जिनका फोन नंबर उनके पास उपलब्ध रहेगा, के साथ सम्पूर्ण होम आइसोलेशन की अवधि में सम्पर्क में रहेंगे।

अनिवार्य होगा AAROGYA SETU एवं SARTHAK APP

जारी GUIDELINE के अनुसार देखभालकर्ता को AAROGYA SETU एवं SARTHAK APP डाउनलोड करना अनिवार्य होगा। COVID-19 से संक्रमित व्यक्ति के देखभालकर्ता एवं निकट सम्पर्क व्यक्तियों को उपचार करने वाले चिकित्सक द्वारा हाइड्रोक्सिक्लोरोक्यून टेबलेट का प्रोफाइलेक्टिक डोज पूर्ण सतर्कता बरतते हुए दिया जाना सुनिश्चित किया जाएगा।

COVID-19 : HOME ISOLATION की नई GUIDELINE जारी, पढ़ें खबर...

होम क्वारेंटाइन में रह रहे व्यक्ति एवं उसके देखभालकर्ता का यह प्रथम दायित्व होगा की मरीज को सांस लेने में कठिनाई, निरंतर दर्द, छाती में दबाव, भारीपन, मानसिक भ्रम या सचेत होने में कठिनाई, होंठ, चेहरे का नीला पड़ना आदि लक्षण होने पर होम आइसोलेशन में रहने वाले COVID-19 संक्रमित व्यक्ति तत्काल मोबाईल मेडिकल यूनिट के डॉक्टर अथवा 104 पर चिकित्सीय सहायता के लिये सम्पर्क कर सकेंगे।

कोरोना और भीषण प्रदूषण : दिल्ली सरकार ने पटाखों की बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगाया

सदैव ट्रिप्पले लेयर मेडिकल मास्क का उपयोग करें

COVID-19 संक्रमित व्यक्ति द्वारा सदैव ट्रिपल लेयर मेडिकल मॉस्क का उपयोग किया जाए एवं मॉस्क के भीगने, गंदा होने पर मॉस्क बदला जाए। मॉस्क को एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट से विषाणमुक्त करके ही निपटान किया जाए। कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति, घर के अन्य वृद्धजन, उच्च रक्तचाप, दिल, गुर्दे के रोग से ग्रस्त सदस्यों से दूर, अपने कक्ष में ही रहे।

GUIDELINE के अनुसार HOME ISOLATION के दौरान संक्रमित व्यक्ति द्वारा समुचित आराम किया जाए एवं पर्याप्त पेय पदार्थों और संतुलित आहार का सेवन किया जाए।

खाँसते-छींकते समय मुँह को टिशूरुमाल, तौलिया, दुपट्टा, गमछा आदि से ढांका जाए तथा हाथों को साबुन पानी से बार-बार धोया जाये।

किसी भी परिस्थिति में व्यक्तिगत वस्तुओं को अन्य सदस्यों के उपयोग के लिये साझा न किया जाए।

औषधियों के सेवन के लिये चिकित्सीय परामर्श का अनुपालन किया जाए।

सम्पर्क में आने वाले सतहों (टेबल, दरवाजे के हैण्डल,लाइट बटन, मोबाइल आदि) की विषाणु मुक्ति एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट से नियमित रूप से साफ किया जाए।

COVID-19 केस के देखभालकर्ता द्वारा सदैव संक्रमित व्यक्ति के कक्ष में उपस्थिति के दौरान ट्रिपल लेयर मेडिकल मॉस्क का उपयोग किया जाये।

मॉस्क, मुँह व चेहरे को छूने से बचा जाये तथा मॉस्क के भीगने या गंदा हो जाने पर तत्काल बदला जाये।

संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आने अथवा उपयोग की हुई सतहों के सम्पर्क में आने पर साबुन पानी से हाथ धोया जाये।

भोजन पकाते समय, खाने के पूर्व व शौचालय के उपयोग के बाद साबुन पानी से न्यूनतम 40 सेकेण्ड तक हाथ धोया जाये अथवा उनको अल्कोहल युक्त सेनेटाइजर से साफ किया जाये।

रीवाः जिले में कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, आज मिले इतने संक्रमित

संक्रमित व्यक्ति से सम्पर्क दौरान दस्ताने का उपयोग किया जाये। संक्रमित वस्तुओं जैसे बर्तन, तौलिया, चादर आदि को सीधे छूने से बचा जाए एवं इस दौरान ग्लब्स एवं ट्रिपल लेयर मेडिकल मॉस्क का उपयोग किया जाए।

ग्लब्स उतारने के बाद हाथ अच्छे से धोकर साफ टिशू तौलिये से पोंछा जाये।

COVID-19 संक्रमित व्यक्ति को भोजन उसके कक्ष में ही परोसा जाए व उपयोग किये गये बर्तनों को ग्लब्स पहनकर साबुन पानी से अच्छे से साफ किया जाए।

इन बेस्ट प्रोडक्ट्स से आपने घर को नया लुक दीजिये, Amazon पर हैं अवेलेबल...

संक्रमित व्यक्ति को समस्त निर्देशित औषधियाँ सेवन कराने का दायित्व देखभालकर्ता का होगा।

देखभालकर्ता एवं अन्य सभी निकट सम्पर्क द्वारा अपना दैनिक तापमान तथा अन्य कोविड लक्षण जैसे बुखार, खाँसी, सांस लेने में कठिनाई की निगरानी की जाना अनिवार्य है एवं दैनिक रूप से इसका अपडेट सार्थक एप पर किया जाये। कोई भी लक्षण उत्पन्न होने पर नियत सर्वेलेंस चिकित्सा अधिकारी को सूचित किया जाये।

HOME ISOLATION में निगरानीबद्ध व्यक्ति को लक्षण उत्पति दिनांक, सेम्पल दिनांक से विगत 10 दिनों से लक्षण रहित होने तथा 3 दिनों से बुखार रहित होने पर डिस्चार्ज किया जाएगा।

रीवा/सीधी: करंट से युवक की मौत, बता रहे कोरोना संक्रमित, परिजनों ने किया हंगामा

तत्पश्चात आगामी 7 दिवस तक उक्त व्यक्ति द्वारा घर पर अपने स्वास्थ्य की स्व-निगरानी सुनिश्चित की जाएगी। होम आइसोलेशन की अवधि की समाप्ति पर कोविड जाँच की आवश्यकता नहीं है।

COVID-19 संक्रमित व्यक्ति की जाँच में संक्रमण से मुक्ति पुष्ट होने पर एक लक्षण रहित स्थिति को आंकलित कर, सर्वेलेंस चिकित्सा अधिकारी द्वारा होम आइसोलेशन समाप्ति का लिखित प्रमाण-पत्र दिया जाएग।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story