UPI

2 अरब से अधिक भुगतानों के साथ UPI भुगतान एक वर्ष में 80% बढ़ा: अमिताभ कांत

General Knowledge राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

2 अरब से अधिक भुगतानों के साथ UPI भुगतान एक वर्ष में 80% बढ़ा: अमिताभ कांत

AMAZON DEALS – UPTO 50% OFF

NITI Aayog के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अमिताभ कांत ने सोमवार को कहा कि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिए किए गए लेनदेन की संख्या अक्टूबर 2020 में 2 बिलियन का आंकड़ा पार कर गई है।

Google Pay डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे 

कांट के अनुसार, लेनदेन की मात्रा एक वर्ष में 80 प्रतिशत बढ़ी है क्योंकि पिछले वर्ष अक्टूबर में UPI के माध्यम से 1.14 बिलियन भुगतान किए गए थे।

इस समय सीमा में लेनदेन का मूल्य भी दोगुना हो गया है।

PayTM डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे 

“गजब का! UPI ने अक्टूबर 2020 में 2 बिलियन ट्रांजेक्शन का आंकड़ा पार कर लिया। UPI की मात्रा अक्टूबर 2019 में 1.14 बिलियन ट्रांजैक्शन से 80 फीसदी बढ़ी है और पिछले महीने 2.07 बिलियन ट्रांजेक्शन हुआ है।

लेनदेन मूल्य 1,91,359.94 करोड़ रुपये से 101 प्रतिशत बढ़कर 3,86,106.74 करोड़ रुपये हो गया है।

उपयोगकर्ताओं द्वारा भुगतान के डिजिटल मोड में शिखर कोरोनावायरस चरण के बीच आया है, क्योंकि देश में त्योहारी सीजन भी शुरू हो गया है।

PhonePe डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे

NITI Aayog

NITI Aayog भारत सरकार की एक नीति थिंक टैंक है, जिसका उद्देश्य भारत की राज्य सरकारों की भागीदारी को बढ़ावा देकर सहकारी संघवाद के साथ सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करना है। आर्थिक नीति-निर्माण प्रक्रिया में नीचे-ऊपर दृष्टिकोण का उपयोग कर। इसकी पहल में “15-वर्ष का रोड मैप”, “7-वर्षीय दृष्टि, रणनीति और कार्य योजना”, AMRUT, डिजिटल इंडिया, अटल इनोवेशन मिशन, चिकित्सा शिक्षा सुधार, कृषि सुधार (मॉडल भूमि पट्टे कानून, कृषि उपज के सुधार) शामिल हैं। विपणन समिति अधिनियम, कृषि विपणन और रैंकिंग राज्यों के लिए किसान हितैषी सुधार सूचकांक), स्वास्थ्य, शिक्षा और जल प्रबंधन में राज्यों के प्रदर्शन का आकलन, केंद्र प्रायोजित योजनाओं के युक्तिकरण पर मुख्यमंत्रियों का उप-समूह, स्वच्छाग्रह पर मुख्यमंत्रियों का उप-समूह भारत अभियान, कौशल विकास पर मुख्यमंत्रियों के उप-समूह, कृषि पर कार्य बल और गरीबी और परिवर्तनकारी भारत व्याख्यान श्रृंखला।

सैमसंग के 7000mAh की बैटरी वाले गैलेक्सी M51 पर मिल रही भारी छूट, देखे ऑफर्स..

यह 2015 में एनडीए सरकार द्वारा स्थापित किया गया था, योजना आयोग को बदलने के लिए जो एक टॉप-डाउन मॉडल का पालन करता था। NITI Aayog परिषद में दिल्ली और पुदुचेरी के मुख्यमंत्रियों के साथ-साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के उपराज्यपाल और प्रधानमंत्री द्वारा नामित एक उपाध्यक्ष, सभी राज्य के मुख्यमंत्री शामिल हैं। इसके अलावा, अस्थायी सदस्यों को प्रमुख विश्वविद्यालयों और अनुसंधान संस्थानों से चुना जाता है। इन सदस्यों में एक मुख्य कार्यकारी अधिकारी, चार पूर्व-आधिकारिक सदस्य और दो अंशकालिक सदस्य शामिल हैं।

Best Sellers in Bags, Wallets and Luggage

CHAIRPERSON: NARENDRA MODI

VICE CHAIRPERSON: RAJIV KUMAR

CEO: AMITABH KANT

Best Sellers in Shoes & Handbags

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Jockey Men’s Cotton Boxer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *