डीजल

फेस्टिवल सीजन की मांग में आठ महीने में पहली बार भारत में डीजल की बिक्री बढ़ी

बिज़नेस राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

फेस्टिवल सीजन की मांग में आठ महीने में पहली बार भारत में डीजल की बिक्री बढ़ी

Best Sellers in Electronics

भारत में डीजल की बिक्री में फरवरी के बाद से पहली बार साल-दर-साल बढ़त दर्ज की गई क्योंकि वार्षिक त्यौहारों ने देश के सबसे अधिक खपत वाले ईंधन की मांग को बढ़ाया। भारत के शीर्ष तीन ईंधन खुदरा विक्रेताओं द्वारा बिक्री अक्टूबर में एक साल पहले के 6.1% बढ़कर 5.76 मिलियन टन हो गई, जो कि ईंधन बिक्री के आंकड़ों के प्रत्यक्ष ज्ञान के अनुसार है।

Best Sellers in Bags, Wallets and Luggage

अर्थव्यवस्था उम्मीद से ज्यादा तेजी से पटरी पर लौट रही है: PM मोदी

कोविद -19 महामारी के प्रसार की जांच करने के लिए मार्च के अंत में एक सख्त लॉकडाउन द्वारा ईंधन की खपत को कुचलने के बाद भारतीय रिफाइनर द्वारा कच्चे प्रसंस्करण में तेजी लाने के लिए डीजल की मांग में पलटाव महत्वपूर्ण है। देश के सबसे बड़े रिफाइनर इंडियन ऑयल कॉर्प ने अपनी रन दरों को 93% तक बढ़ाया है और कुछ महीनों में 100% तक पहुंचने की उम्मीद है, अध्यक्ष श्रीकांत माधव वैद्य ने 30 अक्टूबर को कहा।

Asus ROG Phone 3 की कीमत में हुई रु 3,000 की कटौती, यह रहेगी नई कीमत

राष्ट्र के दो मुख्य त्योहार – दशहरा और दिवाली – अक्टूबर के मध्य में शुरू हुए और समारोह एक महीने से अधिक समय तक चलेगा। यह पीक डिमांड का मौसम है और इसके परिणामस्वरूप, डीजल से चलने वाले ट्रकों के लिए व्यस्त समय सड़कों पर कपड़ों से लेकर रेफ्रिजरेटर तक सब कुछ पहुंचाने का काम करता है।

त्योहार की मांग के अलावा, फसल की कटाई गतिविधियों ने औद्योगिक ईंधन की खपत को भी बढ़ावा दिया।

Top Fitness Bands Under 2500 रूपए, देखिये फुल लिस्ट

अधिकारियों ने कहा कि डीजल में वृद्धि पेट्रोल की बिक्री से एक साल पहले के 4.2% से बढ़कर 2.22 मिलियन टन हो गई। अधिकारी ने कहा कि तरलीकृत पेट्रोलियम गैस में साल-दर-साल का 3.7% का लाभ होता है, लेकिन विमानन टरबाइन ईंधन की बिक्री पिछले साल के स्तर से आधी थी। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम कॉर्प और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प, जो देश के ईंधन की बिक्री का 90% से अधिक का हिस्सा हैं, ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

Best Sellers in Bags, Wallets and Luggage

Best Sellers in Shoes & Handbags

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *