अदार पूनावाला

पाँच COVID-19 टीकों की 100 करोड़ खुराक तैयार करेगी SII: अदार पूनावाला

Health राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

पाँच COVID-19 टीकों की 100 करोड़ खुराक तैयार करेगी SII: अदार पूनावाला

Best Sellers in Computers & Accessories

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) 2021-22 के अंत से पहले दुनिया भर में कोरोनोवायरस बीमारी (COVID-19) के खिलाफ पांच अलग-अलग टीकों की एक बिलियन खुराक तैयार कर रहा है। वॉल्यूम के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने कहा कि उनकी कंपनी अगले साल की शुरुआत तक हर तिमाही में कम से कम एक वैक्सीन लॉन्च करने की योजना बना रही है।

SII

Oppo F17 Pro Diwali edition भारत में लॉन्च किया गया, जिसकी कीमत…

इन टॉप स्मार्टफोन पर चल रहे है जबरदस्त ऑफर्स, मिल रही भारी छूट…

इनमें कोविशिल्ड, कोवोवैक्स, COVIVAXX, COVI-VAC और SII COVAX शामिल होंगे। कोविशिल्ड, जिसे यूनाइटेड किंगडम के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित किया जा रहा है, और ब्रिटिश-स्वीडिश ड्रग निर्माता एस्ट्राजेनेका से लाइसेंस प्राप्त है, वर्तमान में लगभग 1,600 लोगों के बीच भारत में क्लिनिकल परीक्षण के चरण 3 से गुजर रहा है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने वैक्सीन उम्मीदवार के निर्माण के लिए एस्ट्राजेनेका के साथ साझेदारी की है, जिसे अगले साल की पहली तिमाही में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है और यदि जनवरी में मंजूरी दे दी गई तो टीकाकरण जनवरी से शुरू हो सकता है।

UPTO 80% OFF ON MAN’S CLOTHING

“योजना कोविशिल्ड के साथ शुरू होने वाले हर तिमाही में कम से कम एक टीका लॉन्च करने की है, जिसे हमने एस्ट्राजेनेका से लाइसेंस प्राप्त किया है, 2021 की शुरुआत तक संभव है … हम पहले से ही 20-30 मिलियन खुराक बना रहे हैं और उत्पादन को 70-80 मिलियन तक बढ़ा सकते हैं महीना। वर्तमान में, हम सचेत रूप से वैक्सीन के शैल्फ लाइफ को देखते हुए कम उत्पादन कर रहे हैं, ”अदार पूनावाला ने गुरुवार को BusinessToday.in को बताया। इसने बताया कि SII द्वारा मंगाई गई एक नई कंपनी Serum Institute Life Sciences (SILS) का दूसरा एंटी-कोरोनावायरस रोग वैक्सीन, Covovax होने की संभावना है, जो कि बायोटेक फर्म Novovax के सहयोग से विकसित की जा रही स्पाइक प्रोटीन वैक्सीन है।

Oppo F17 Pro खरीदने के लिए क्लिक करे

अमेज़न ग्रेट इंडियन फेस्टिवल: TV, सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन्स और अन्य सामान पर जबरदस्त ऑफर्स

नोवोक्सैक्स के पास 2021 में वैक्सीन की एक बिलियन खुराक का उत्पादन करने के लिए SII के साथ व्यवस्था है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि Covovax का चरण 1 नैदानिक ​​परीक्षण मई 2020 में ऑस्ट्रेलिया में शुरू हुआ।

और यह वर्तमान में विकास के दूसरे चरण में है।

उन्होंने कहा कि 30,000 विषयों के साथ चरण -3 नैदानिक ​​परीक्षण 2020 के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है।

अमेज़न ग्रेट इंडियन फेस्टिवल: TV, Fridge और दूसरे Appliances पर जबरदस्त ऑफर

अदार पूनावाला ने कहा कि नई विनिर्माण सुविधा एसआईएलएस पुणे में SII सुविधा के पास आ रही है और इसके पूरा होने में दो साल लगेंगे। अदार पूनावाला ने BusinessToday.in के अनुसार यह भी कहा कि एसआईएस की क्षमता तब तक के लिए आउटसोर्स हो जाएगी। अदार पूनावाला ने कहा कि निजी तौर पर आयोजित कंपनी ने पहले ही 3,000 करोड़ रुपये कैपिटल का 70% निवेश भूमि, इमारतों, पौधों, कच्चे माल और अन्य संबंधित बुनियादी ढांचे में किया है।

Oppo A33 (2020) ट्रिपल रियर कैमरा के साथ भारत में लॉन्च: कीमत, specifications..

SII अमेरिका और यूरोपीय बाजारों के लिए कुछ नए टीके विकसित करने के लिए अपनी पहले की विस्तार योजनाओं को स्थगित कर देगा। पूनावाला के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है, “SII और एसआईएलएस के बीच एक बार पूरा होने के बाद, हमारे पास कोरोनोवायरस वैक्सीन के 2.3 बिलियन से अधिक खुराक बनाने की क्षमता होगी, बशर्ते मांग और आवश्यकता हो।” केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोरोनोवायरस बीमारी के नए मामलों और 690 संबंधित मौतों के साथ भारत का संक्रमण 7.76 मिलियन हो गया

boAt Rockerz 450 Bluetooth On-Ear Headphone with Mic(Luscious Black)

Best Sellers in Baby Products

Best Sellers in Watches

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

The Cotton Company Men’s Cotton Boxers (Pack of 3)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *