बिना मोबाइल ATM से अब नहीं निकलेंगे रुपये, कारण जान रह जाएंगे दंग..

ATM से 5 हजार रूपए से अधिक की निकासी पर लग सकता है चार्ज, जानिए RBI की पूरी प्लानिंग

टेक एंड गैजेट्स राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

नई दिल्ली. Reserve Bank of India (RBI) अब ATM से 5 हजार से अधिक राशि की निकासी पर चार्ज लगाने की योजना बना रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ यह योजना RBI द्वारा इसलिए बनाई जा रही है जिससे ऑनलाइन डिजिटल ट्रांसक्शन को बढ़ावा मिल सके.

शरीर को रिफ्रेश करने के साथ ‘Green Tea’ दिन भर देती है एनर्जी, पर ये है पीने का सही समय…

रिपोर्ट्स की मानें तो RBI ने इसके लिए कमेटी का गठन भी किया था. यह कमेटी की ही सिफारिश थी. बताया जा रहा है 5 हजार से अधिक राशि की निकासी पर चार्ज माह में 5 बार दिए जा रहें मुफ्त ट्रांसक्शन से अलग होगा. इसके लिए 5 हजार से अधिक की राशि निकासी पर 24 रूपए चार्ज लग सकता है.

ऑनलाइन ट्रांसक्शन को बढ़ावा

RBI द्वारा बनाए जा रहे इस प्लान के पीछे मुख्य कारण ATM और बैंकों में भीड़ की बजाय ऑनलाइन ट्रांसक्शन को बढ़ावा देना है. Reserve Bank of India चाहता है की अधिक से अधिक लोग डिजिटल ट्रांसक्शन का उपयोग करें.

ATM से 5 हजार रूपए से अधिक की निकासी पर लग सकता है चार्ज, जानिए RBI की पूरी प्लानिंग

RBI ने सिफारिश मानी तो होगा ATM नियमों में बड़ा बदलाव

अगर RBI कमेटी की सिफारिश मान लेता है तो 8 सालों बाद ATM नियमों में बड़ा बदलाव हो सकता है. RBI चाहता है कि बड़े शहरों में ATM से राशि निकासी करने वालों का दबाव कम हो जाय. सिर्फ राशि जमा करने वाले ही ATM का इस्तेमाल कर सकें. वहीं Online Digital Transaction को बढ़ावा भी मिले.

Oppo F17 Pro Diwali edition भारत में लॉन्च किया गया, जिसकी कीमत…

छोटे शहरों एवं गाँवों पर फोकस

RBI बड़े शहरों में ATM का दबाव कम करवाकर छोटे शहरों (10 लाख से कम आबादी वाले शहरों) में ATM बढ़ाना चाहता है. साथ ही गाँवों में लोग ATM का इस्तेमाल कर सकें उसके लिए राशन की दुकानों में ATM लगाने की भी सिफारिश की गई है. छोटे शहरों एवं गाँवों में फ्री ट्रांसक्शन की लिमिट 5 से बढ़ाकर 6 की जा सकती है.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *