लद्दाख

लद्दाख के Demchok सेक्टर में चीनी सैनिक पकड़ाया, भारतीय सेना की हिरासत में

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

लद्दाख के Demchok सेक्टर में चीनी सैनिक पकड़ाया, भारतीय सेना की हिरासत में

Best Sellers in Computers & Accessories

अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि लद्दाख के चुमार-डेमचोक क्षेत्र में एक चीनी सैनिक को सुरक्षा बलों ने पकड़ लिया है और हिरासत में ले लिया है। भारतीय सेना ने एक बयान में कहा कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सिपाही, जिसे कॉर्पोरेशन वैंग हां लॉन्ग के रूप में पहचाना गया, को पूर्वी लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया था। उन्होंने कहा कि वह अनजाने में भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर गए होंगे और तय प्रक्रिया का पालन करने के बाद स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार चीनी सेना को वापस कर दिया जाएगा।

Best Sellers in Sports, Fitness & Outdoors

अमेज़न ग्रेट इंडियन फेस्टिवल: इन LAPTOP पर मिल रही भारी छूट

अमेज़न ग्रेट इंडियन फेस्टिवल: TV, सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन्स और अन्य सामान पर जबरदस्त ऑफर्स

भारतीय सेना के अनुसार, चीनी सैनिक को ऑक्सीजन, भोजन और गर्म कपड़े सहित चिकित्सा सहायता प्रदान की गई है “उसे अत्यधिक ऊंचाई और कठोर जलवायु परिस्थितियों की योनि से बचाने के लिए।” भारतीय सेना ने कहा कि उसे लापता सैनिक के ठिकाने के बारे में पीएलए से अनुरोध मिला है। बयान में कहा गया है, “स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार, उन्हें औपचारिकताओं के पूरा होने के बाद चुशुल-मोल्डो बैठक स्थल पर चीनी अधिकारियों को वापस कर दिया जाएगा।”

अमेज़न ग्रेट इंडियन फेस्टिवल: TV, Fridge और दूसरे Appliances पर जबरदस्त ऑफर

भारत और चीन मई से लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर एक सीमा गतिरोध में शामिल हैं।

19 जून को तनाव बढ़ गया जब गालवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़प के दौरान 20 भारतीय सैनिक मारे गए। अब तक गतिरोध को हल करने के लिए दोनों देशों के बीच सैन्य और राजनयिक वार्ता के सात दौर हो चुके हैं।

सैमसंग के बेस्ट स्मार्टफोन्स जो आपको 20000 रूपए से कम में मिल जायेंगे

भारत और चीन से उम्मीद की जा रही है कि वे अगले सप्ताह लद्दाख में होने वाली असहमति पर सैन्य-कूटनीतिक वार्ता का आठवां दौर आयोजित करेंगे। वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि दोनों पक्षों ने सैन्य कमांडर स्तर और राजनयिक स्तर पर संवाद चैनलों को खुला रखने का फैसला किया है। वार्ता का उद्देश्य दुर्घटना या किसी व्यक्ति कमांडर की आक्रामकता के मामले में घर्षण बिंदुओं पर किसी भी ऊर्ध्वाधर वृद्धि को रोकना है।

Best Sellers in Baby Products

Best Sellers in Watches

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *