राष्ट्रीय

BrahMos supersonic cruise missile हुआ सफल मिसाइल परीक्षणों की सीरीज में शाम्मिल

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:36 AM GMT
BrahMos supersonic cruise missile हुआ सफल मिसाइल परीक्षणों की सीरीज में शाम्मिल
x
BrahMos supersonic cruise missile हुआ सफल मिसाइल परीक्षणों की सीरीज में शाम्मिल भारतीय नौसेना ने आज INS चेन्नई से सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल BrahMos को

भारतीय नौसेना ने आज INS चेन्नई से सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल BrahMos को स्वदेशी रूप से निर्मित स्टीम विध्वंसक फायर किया। रक्षा मंत्रालय की ओर से एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया, मिसाइल ने हाई एक्यूरेसी के साथ अपने लक्ष्य पर निशाना साधने के बाद इस परीक्षण को सफल घोषित किया गया।

DRDO, रक्षा मंत्रालय के अनुसंधान एवं विकास विंग ने एक ट्वीट में सफल परीक्षण की पुष्टि की।

यह भी कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मिसाइल के सफल प्रक्षेपण के लिए DRDO और भारतीय नौसेना को बधाई दी।

• BrahMos supersonic cruise missile के सभी वेरिएंट ब्रह्मोस एयरोस्पेस द्वारा विकसित किए गए हैं।

जो भारत के DRDO और रूस के एनपीओ मशिनोस्ट्रोएनिया (NPOM) के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

• मिसाइल के तीन वेरिएंट हैं जिन्हें हवा, जमीन और पानी से लॉन्च किया जा सकता है।

आज रक्षा मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि ब्रह्मोस की प्राइम स्ट्राइक हथियार के रूप में उपस्थिति भारतीय नौसेना के स्वदेशी विध्वंसक की क्षमताओं को बढ़ाएगी।

• नौसैनिक सतह के ठिकानों पर हमला करने के लिए तैयार की गई।

इस मिसाइल की रेंज 290 किलोमीटर है।

हालांकि भारत ने इस साल 30 सितंबर को 400 किलोमीटर की रेंज वाली सतह से सतह पर मार करने वाली BrahMos मिसाइल का सफल परीक्षण भी किया।

• BrahMos मिसाइलों की सीमा का विस्तार करने की क्षमता भारत द्वारा 2016 में मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था या MTCR में प्रवेश के बाद प्राप्त की गई थी।

• आज जिस BrahMos मिसाइल का परीक्षण किया गया है, वह सुपरसोनिक वैरिएंट की है और वह माच 2.8 की शीर्ष गति से भाग सकती है, जो ध्वनि की गति का लगभग 3 गुना है।

वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ चीन के साथ चल रहे सीमा तनाव के बीच भारत हाल ही में एक मिसाइल परीक्षण की होड़ में था। इसके अलावा, मिसाइल परीक्षण आज गृह मंत्री अमित शाह की हालिया टिप्पणियों की पृष्ठभूमि में LAC की स्थिति के बारे में है।

उन्होंने कहा कि सेना किसी भी समय सभी प्रकार की आक्रामकता का जवाब देने के लिए तैयार है। और सरकार भारत की हर इंच भूमि के बारे में सतर्क है।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story