बांग्लादेश

बांग्लादेश प्रति व्यक्ति GDP में भारत से आगे निकलने के बहुत करीब: IMF

बिज़नेस राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

बांग्लादेश प्रति व्यक्ति GDP में भारत से आगे निकलने के बहुत करीब: IMF

Best Sellers in Health & Personal Care

नई दिल्ली: भारत इस साल प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के मामले में बांग्लादेश से नीचे जाने के लिए तैयार है, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के अनुसार, देशव्यापी लॉकडाउन के कारण COVID​​-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लगाया गया है। आईएमएफ-वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक (WEO) के अनुसार, डॉलर के संदर्भ में बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 2020 में 4% बढ़कर $ 1,888 होने की उम्मीद है। दूसरी ओर, भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 10.5% घटकर 1,897 डॉलर रहने की उम्मीद है – जो पिछले चार वर्षों में सबसे कम है।

दोनों देशों का जीडीपी का आंकड़ा मौजूदा कीमतों पर है।

Amazon great indian festival SALE

हालांकि, डॉलर के संदर्भ में भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 2021 में $2,030 के साथ 8.2% की वृद्धि होगी, वही 2021 में बांग्लादेश $1,990 के साथ 5.4% पर बढ़ने की उम्मीद है। नेपाल और भूटान को इस साल अपनी अर्थव्यवस्था बढ़ने की उम्मीद है।

जबकि आईएमएफ ने 2020 और उसके बाद के लिए पाकिस्तान के डेटा को विभाजित नहीं किया है।

Best Sellers in Industrial & Scientific

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल वैश्विक विकास 4.4% तक घट जाएगा और 2021 में वापस 5.2% तक उछल जाएगा। भारत में जून तिमाही में जीडीपी में 23% की गिरावट दर्ज की गई, जिससे यह G20 अर्थव्यवस्थाओं में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला बना। भारतीय रिज़र्व बैंक ने पिछले सप्ताह स्वीकार किया कि मार्च तिमाही में आर्थिक गतिविधियों में मामूली सुधार के साथ, वित्त वर्ष 2021 में अर्थव्यवस्था 9.5% का अनुबंध करेगी।

सभी मंत्रालय, विभागों और CPSUs में BSNL, MTNL सेवाओं का उपयोग अनिवार्य

इस स्थिति को और भी बदतर बना देता है कि पांच साल पहले तक, भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी बांग्लादेश की तुलना में लगभग 40% अधिक थी। पिछले पांच वर्षों में, बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद जीडीपी की वार्षिक वृद्धि दर 9.1% रही है, जबकि इसी अवधि में भारत द्वारा 3.2% की वृद्धि दर्ज की गई थी। अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध के साथ, अन्य वैश्विक तनावों के अलावा, बांग्लादेश ने बदलते परिदृश्य के अनुकूल वर्षों में अपने निर्यात को बढ़ाने में कामयाबी हासिल की है, जिससे प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि हुई है। देश अब भारत से आगे निकलने के लिए तैयार है, जिसने कुछ साल पहले इस पर महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की थी।

2020 में विश्व GDP में 4.4 % की गिरावट, 2021 में 5.2 % वृद्धि का अनुमान: IMF

पिछले कुछ वर्षों में बांग्लादेश की जीडीपी वृद्धि औसतन 8% के आसपास रही है, रिपोर्टों के अनुसार, उस समय जब दुनिया के बाकी हिस्सों में आर्थिक विकास धीमा था।

HSBC बैंक ने अनुमान लगाया था कि 2030 तक बांग्लादेश दुनिया की 26 वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी।

Best Sellers in Shoes & Handbags

MARKET से ज्यादा सस्ते ONLINE मिलते है घर के डेली यूज़ के सामान

Best Sellers in Baby Products

Best Sellers in Watches

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *