EPFO

रिटायरमेंट फंड बॉडी EPFO ​​ने व्हाट्सएप हेल्पलाइन सेवा शुरू किया

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

रिटायरमेंट फंड बॉडी EPFO ​​ने व्हाट्सएप हेल्पलाइन सेवा शुरू किया

Best Sellers in Health & Personal Care

श्रम मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि रिटायरमेंट फंड बॉडी EPFO ने अपने ग्राहकों की शिकायतों के त्वरित निवारण के लिए एक व्हाट्सएप हेल्पलाइन सेवा शुरू की है। यह सुविधा EPFO के विभिन्न निवारण माध्यमों के अलावा है, जिसमें EPFiGMS पोर्टल, CPGRAMS, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (फेसबुक और ट्विटर) और एक समर्पित 24×7 कॉल सेंटर शामिल हैं।

Best Sellers in Industrial & Scientific

“अपने सदस्यों के अनुभव को और अधिक बढ़ाने के लिए, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अब निर्बाध पहल की अपनी श्रृंखला के तहत एक व्हाट्सएप आधारित हेल्पलाइन-सह-शिकायत निवारण प्रणाली शुरू की है, जिसका उद्देश्य निर्बाध और बिना रुकावट सेवा वितरण सुनिश्चित करना है।

COVID-19 महामारी के दौरान ग्राहकों को, ”मंत्रालय ने एक बयान में कहा।

सभी मंत्रालय, विभागों और CPSUs में BSNL, MTNL सेवाओं का उपयोग अनिवार्य

व्हाट्सएप भारत में संचार के लिए एक विशाल मंच के रूप में उभर रहा है, EPFO ने उस असाधारण अवसर को हथिया लिया है, जो ऐप अपने सभी हितधारकों के साथ सीधे पहुंचने और संवाद करने के लिए प्रदान करता है। यह पहल पीएफ ग्राहकों को EPFO के क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ एक-से-एक मार्गदर्शन सिद्धांत का पालन करने वाले व्यक्तिगत स्तर पर सीधे बातचीत करने की अनुमति देगा।

2020 में विश्व GDP में 4.4 % की गिरावट, 2021 में 5.2 % वृद्धि का अनुमान: IMF

EPFO के सभी 138 क्षेत्रीय कार्यालयों में व्हाट्सएप हेल्पलाइन अब कार्यात्मक है।

कोई भी हितधारक ईपीएफओ द्वारा संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय के हेल्पलाइन नंबर, जहां पीएफ खाता का रखरखाव किया जाता है, में व्हाट्सएप संदेश डालकर किसी भी प्रश्न पर केवल शिकायत दर्ज कर सकता है या मार्गदर्शन मांग सकता है। सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के समर्पित व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर उपलब्ध हैं। हेल्पलाइन का उद्देश्य EPFO की डिजिटल पहल को अंतिम मील तक ले जाकर ग्राहकों को आत्मनिर्भर बनाना है, जिससे बिचौलियों पर निर्भरता कम हो।

Sony Bravia 138.8 cm (55 inches) 4K Ultra HD Certified Android LED TV 

शिकायत के त्वरित समाधान और व्हाट्सएप पर उठाए गए प्रश्नों के उत्तर को सुनिश्चित करने के लिए, प्रत्येक क्षेत्रीय कार्यालय विशेषज्ञों की एक समर्पित टीम से सुसज्जित है। व्हाट्सएप पर क्वेरी और शिकायत बढ़ाने की आसानी से ग्राहकों की EPFO कार्यालय में भौतिक रूप से यात्रा करने की आवश्यकता कम हो जाएगी।

यह बदले में महामारी के दौरान ईपीएफओ के कार्यस्थल में सोशल डिस्टन्सिंग को बनाए रखने में मदद करेगा।

हेल्पलाइन ने पहले ही हितधारकों के बीच काफी लोकप्रियता हासिल कर ली है।

Amazon great indian festival SALE

अब तक, EPFO ​​ने व्हाट्सएप के माध्यम से 1,64,040 से अधिक शिकायतों और प्रश्नों का निवारण किया है।

इसके कारण फेसबुक / ट्विटर पर शिकायतों / प्रश्नों के पंजीकरण में 30 प्रतिशत और EPFiGMS (EPFO के ऑनलाइन शिकायत समाधान पोर्टल) पर 16 प्रतिशत की गिरावट आई है। हेल्पलाइन महामारी के बीच EPFO और इसके ग्राहकों के बीच संचार के प्रत्यक्ष चैनल को और मजबूत करने का एक प्रयास है, जिससे ईपीएफओ की जवाबदेही बढ़ जाती है और ग्राहकों को समय पर डिलीवरी की सुविधा मिलती है।

Best Sellers in Shoes & Handbags

MARKET से ज्यादा सस्ते ONLINE मिलते है घर के डेली यूज़ के सामान

Best Sellers in Baby Products

Best Sellers in Watches

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *