राष्ट्रीय

ऑखो के लक्षण बताएंगे कोरोना का संक्रमण, जानिए क्या है लक्षण

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:35 AM GMT
ऑखो के लक्षण बताएंगे कोरोना का संक्रमण, जानिए क्या है लक्षण
x
ऑखो के लक्षण बताएंगे कोरोना का संक्रमण, जानिए क्या है लक्षण कोविड-19। सर्दी जुकाम, गले में खराश, बुखार आना कोरोना का लक्षण शुरूआती समय में सामने आया था और

ऑखो के लक्षण बताएंगे कोरोना का संक्रमण, जानिए क्या है लक्षण

कोविड-19। सर्दी जुकाम, गले में खराश, बुखार आना कोरोना का लक्षण शुरूआती समय में सामने आया था और फिर पैरों में लाल निशान और स्वाद का अनुभव नहीं होना भी कोराना बताया गया। अब ऑखो में कोरोना के लक्षण पाए जा रहे है। ऑखो में खून के घब्बे बनने पर मरीज जब ईलाज के लिए पहुचे तो जांच में कोरोना सक्रमित पाए गए है।

यहां पाए जा रहे सक्रमित

राष्ट्रीय महामारी घोषित कोरोना बीमारी के सक्रमित दुनिया भर में सामने आए है। इन दिनों देश के बिहार में लोग आंखों में लाल निशान की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंच रहे हैं और जांच में कोरोना पॉजिटिव निकल रहे हैं।
जानकारी के मुताबिक, कोविड-19का दुष्प्रभाव अब आंखों पर देखा जा रहा है। सबसे खतरनाक स्थिति रेटिना में खून के थक्के जमना है।

पीएम मोदी की जेब में सिर्फ 31 हजार रूपये, जानिए कहा लगा रहे अपना सारा पैसा…

पटना ऐम्स में शुरुआती दौर में रेटिना में खून के थक्कों को पोस्ट कोविड-19 लक्षण माना गया था। वहीं, इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान स्थित क्षेत्रीय चक्षु केंद्र के डॉक्टरों ने जब ऐसे रोगियों की कोविड-19जांच कराई तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

ऑखो के लक्षण बताएंगे कोरोना का संक्रमण, जानिए क्या है लक्षण

ईलाज में देरी से खराब हो सकती है ऑखे

डॉक्टरों के मुताबिक, यदि आंखों में खुजली, जलन और पानी आना, आंखों में तेज दर्द और नीचे के काले हिस्से में सूजन की समस्या सामान्य से अधिक समय तक बनी हुई है तो तत्काल एक्सपर्ट को दिखाना चाहिए। दरअसल, कोरोना संक्रमण समेत सभी वायरल इन्फेक्शन के दौरान आंखों समेत पूरे शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है।

रेटिना की रक्त नलिकाएं बहुत पतली होती हैं और वायरस के जहरीलेपन से कुछ सिकुड़ जाती हैं। इससे वे खून के थक्के जमा होने का अहसास कराती हैं। वायरल ठीक होने के साथ ही आंखे सामान्य हो जाती हैं, लेकिन अभी कोरोना अन्य वायरल से अधिक घातक साबित हो रहा है।

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like करें

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story