IMF

IMF ने COVID-19 से निपटने के लिए तीन नीतिगत प्राथमिकताएं बताई

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

IMF ने COVID-19 से निपटने के लिए तीन नीतिगत प्राथमिकताएं बताई

Best Sellers in Health & Personal Care

IMF ने बुधवार को तीन नीतिगत प्राथमिकताओं का प्रस्ताव किया, जिसमें जीवन और आजीविका की रक्षा के लिए आवश्यक उपायों को जारी रखना, एक अधिक लचीला और समावेशी अर्थव्यवस्था का निर्माण करना और कर्ज से निपटना, COVID-19 संकट को दूर करना और एक उज्जवल भविष्य का निर्माण करना शामिल है। IMF के प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा कि महामारी में नौ महीने, दुनिया अभी भी एक संकट के अंधेरे से जूझ रही है जिसने एक मिलियन से अधिक जीवन ले लिया है, और अर्थव्यवस्था को उल्टा कर रख दिया है, जिससे तेजी से बेरोजगारी, गरीबी बढ़ रही है।

Sony Bravia 138.8 cm (55 inches) 4K Ultra HD Certified Android LED TV 

“पहले से कहीं अधिक, हमें मजबूत अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता है – विशेष रूप से टीका विकास और वितरण पर।

चिकित्सा समाधान पर तेजी से प्रगति वसूली को गति दे सकती है; जॉर्जी ने एक समाचार सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा,

“यह 2025 तक वैश्विक आय में लगभग नौ ट्रिलियन डॉलर जोड़ सकता है। इससे गरीबों और अमीर देशों के बीच आय अंतर को कम करने में मदद मिल सकती है।” अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों की शुरुआत में ग्लोबल पॉलिसी एजेंडा जारी करते हुए, जॉर्जीवा ने कहा कि संकट को दूर करने और एक उज्जवल भविष्य के निर्माण के लिए तीन उपायों की आवश्यकता है।

Amazon great indian festival SALE

“पहला – जीवन और आजीविका की रक्षा के लिए आवश्यक उपायों के साथ जारी रखें।

एक टिकाऊ आर्थिक सुधार केवल तभी संभव है जब हम हर जगह महामारी को हरा दें।

स्वास्थ्य संबंधी महत्वपूर्ण कदम बढ़ाना अत्यावश्यक है। जैसा कि घरों और फर्मों के लिए राजकोषीय और मौद्रिक सहायता है, ”उन्होंने कहा। आर्थिक और वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए ये जीवन रेखाएं – जैसे क्रेडिट गारंटी और वेतन सब्सिडी – कुछ समय के लिए महत्वपूर्ण बने रहने की संभावना है।

Best Sellers in Beauty

“दूसरा – एक अधिक लचीला और समावेशी अर्थव्यवस्था का निर्माण।

हमारे नए शोध से पता चलता है कि सार्वजनिक निवेश – विशेष रूप से ग्रीन प्रोजेक्ट्स और डिजिटल बुनियादी ढांचे में – गेम-परिवर्तक हो सकता है। जॉर्जीवा ने कहा कि इसमें उत्पादकता और आय बढ़ाने के साथ लाखों नए रोजगार सृजित करने की क्षमता है। नई नौकरियों के लिए श्रमिकों का समर्थन करना एक अधिक लचीला और समावेशी भविष्य की एक और महत्वपूर्ण विशेषता है। उन्होंने कहा कि यह उन महिलाओं और युवाओं के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जो संकट से प्रभावित हुए हैं।

विश्व बैंक ने COVID-19 टीकों के लिए $ 12 बिलियन का फण्ड जारी किया

“तीसरा – ऋण के साथ सौदा,” उसने कहा, वैश्विक सार्वजनिक ऋण को 2021 में सकल घरेलू उत्पाद के 100 प्रतिशत के उच्च रिकॉर्ड तक पहुंचने का अनुमान है। “यह आंशिक रूप से है क्योंकि देशों को संकट से लड़ने और रिकवरी को सुरक्षित करने के लिए खर्च को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। मध्यम अवधि में इस मुद्दे को संबोधित करना महत्वपूर्ण होगा। लेकिन कई कम आय वाले देशों के लिए, तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है, ”उन्होंने कहा। उनके भारी कर्ज को देखते हुए, वे अब महत्वपूर्ण नीतिगत समर्थन बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। आईएमएफ प्रमुख ने कहा कि उन्हें अधिक अनुदान, रियायती ऋण और ऋण राहत तक पहुंच की आवश्यकता है।

सभी मंत्रालय, विभागों और CPSUs में BSNL, MTNL सेवाओं का उपयोग अनिवार्य

“पिछले कुछ महीनों में तस्वीर कम भयानक हो गई है, फिर भी हम महामंदी के बाद से सबसे खराब वैश्विक मंदी का सामना कर रहे हैं। इस साल विकास -4.4 प्रतिशत तक गिरने की उम्मीद है, ”उन्होंने कहा, अगले पांच वर्षों में, संकट में अनुमानित USD 28 ट्रिलियन का उत्पादन घाटा हो सकता है। जॉर्जीवा ने कहा, “जहां हमारे पूर्वानुमान के आसपास जबरदस्त अनिश्चितता है, हम 2021 में आंशिक और असमान रिकवरी का अनुमान लगाते हैं, विकास दर 5.2 प्रतिशत है।”

2020 में विश्व GDP में 4.4 % की गिरावट, 2021 में 5.2 % वृद्धि का अनुमान: IMF

MARKET से ज्यादा सस्ते ONLINE मिलते है घर के डेली यूज़ के सामान

Best Sellers in Baby Products

Best Sellers in Watches

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *