किसान आंदोलन का असर, कई ट्रेन रद्द, पढ़िए पूरी खबर.....

बड़ी खबर: Train से हटाएं जाएंगे स्लीपर कोच, पढ़िए जरूरी खबर

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

बड़ी खबर: Train से हटाएं जाएंगे स्लीपर कोच, पढ़िए जरूरी खबर

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे, रेल नेटवर्क को अपग्रेड करने पर विचार कर रही है। स्वर्णिम चतुर्भुज योजना के तहत लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों से स्लीपर कोच को पूरी तरह खत्म कर दिए जाएगा। यानी इन Train में सिर्फ एसी बोगियां ही रहेंगी।

इस तरह की ट्रेन की रफ़्तार 130/160 किमी प्रति घंटा होगी। दरअसल मेल और एसप्रेस ट्रेनें के 130 किमी प्रति घंटे या उससे अधिक की रतार से चलने पर नॉन-एसी कोच तकनीकी समस्याएं पैदा करती हैं। इसलिए इस तरह की सभी ट्रेनों से स्लीपर कोच को खत्म कर दिया जाएगा।

लंबी दूरी की मेल और एसप्रेस ट्रेनों में फिलहाल 83 एसी कोच लगाने का प्रस्ताव है। हालांकि इस साल के अंत तक कोच की संया बढ़ाकर 100 कर दी जाएगी। वहीं अगले साल कोच की संया 200 किए जाने का प्लान है। यानी कि आने वाले समय में यात्रा और ज्यादा आरामदायक और कम समय लेने वाला होगा।

PM मोदी : भारत के गांवों के लिए जितना काम पिछले 6 वर्षों में किया गया है, उतना…

अच्छी बात यह है कि इसके बदले में किराया भी सामान्य एसी कोच के मुकाबले कम ही रखे जाने का प्लान है। हालांकि इसका यह मतलब कतई नहीं है कि अब नॉन एसी कोच होंगे ही नहीं। असल में नॉन एसी कोच वाली ट्रेन की रतार एसी कोच वाली ट्रेनों के मुकाबले कम होगी।

जानकारी के मुताबिक ऐसी ट्रेन 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रतार से चलाई जाएंगी। यह सारा काम चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा, साथ ही नए अनुभवों से सबक लेते हुए ही आगे की योजना बनाई जाएगी। इससे पहले इंडियन रेलवे ने बुधवार को 39 नई पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दी है।

ये सभी ट्रेनें स्पेशल ट्रेनों के रूप में चलाई जाएंगी। रेलवे की तरफ से सभी 39 ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी गई है, लेकिन अभी इन्हें कब से चलाया जाएगा, इसकी जानकारी नहीं दी गई है। रेलवे के मुताबिक जल्द ही ये 39 नई स्पेशल ट्रेनें पटरी पर दौड़ती नजर आएंगी।

जेल से छूटने के बाद बिग बॉस 14 का हिस्सा बनेगी रिया चक्रवर्ती, जानिए..

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *