Indian Railway : Express Trains एवं लंबी दूरी की मेल में नहीं होंगे Sleeper Coach, पढ़ें रेलवे का पूरा प्लान

Indian Railway : Express Trains एवं लंबी दूरी की मेल में नहीं होंगे Sleeper Coach, पढ़ें रेलवे का पूरा प्लान

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

नई दिल्ली. Indian Railway जल्द ही ट्रेनों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है. बदलते समय और यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए Indian Railway अपने तौर तरीकों में बदलाव करता रहता है. अब रेलवे का प्लान है कि आने वाले समय में Express Trains एवं लंबी दूरी के लिए चलने वाली मेल से Sleeper Coach पूरी तरह से ख़त्म किए जाएंगे.

दरअसल, Indian Railway लंबी दूरी की मेल एवं Express Trains में Sleeper Coach ख़त्म कर AC Coach लगाने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है. रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक़ Express Trains एवं मेल में लगने वाले 72 स्लीपर लगाने के स्थान पर AC Coach के 83 सीट लगाई जाय.

Indian Railway : Express Trains एवं लंबी दूरी की मेल में नहीं होंगे Sleeper Coach, पढ़ें रेलवे का पूरा प्लान
Indian Railway AC Coach Sitting

सामान्य AC Coach से कम होगा किराया

अच्छी बात यह है कि लगने वाले नए AC कोच में सीटों का किराया सामान्य AC Coach में लागू होने वाले किराए से कम होगा. लेकिन Sleeper Coach की सीट से अधिक होगा. कपूरथला स्थित Rail Coach Factory में ये नए कोच तैयार किए जा रहे हैं.

स्वर्णिम चतुर्भुज योजना का हिस्सा

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ विनोद कुमार यादव के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार यह पूरा प्लान स्वर्णिम चतुर्भुज योजना (Golden quadrilateral plan) का हिस्सा है.

बढ़ेगी गति

बताया जा रहा है इस प्लान के तहत ट्रेनों की गति बढ़ाने पर भी ध्यान दिया जा रहा है. दो चरणों में ट्रेनों की गति बढ़ाई जाएगी. पहला चरण 2023 तक पूरा होगा, इस दौरान मेल और Express Trains की गति बढ़ाकर 130 KM/h हो जाएगी. जबकि दूसरा चरण 2025 तक पूरा होगा. इस चरण में मेल और Express Trains की गति बढ़ाकर 160 KM/h तक किए जाने की योजना है.

Indian Railway : कल से लागू हो रहा है रेलवे का नया नियम, यात्रा करने के पहले जरूर पढ़ें यह खबर…

विनोद कुमार यादव के मुताबिक, जब Mail एवं Express Trains 130 KM/h या उससे अधिक की Speed से चलने लगती हैं, तो Non-AC Coach धूल एवं हवा की वजह से Technical और अन्य समस्याएं पैदा करेंगे. इसलिए हम धीरे-धीरे लगभग 1,900 Mail और Express Trains के सभी Non-AC Coach समाप्त कर देंगे. यह एक बड़ा कदम है और हम इसे चरणबद्ध तरीके से करेंगे.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like करें

Tagged

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *