Indian Railway : कल से लागू हो रहा है रेलवे का नया नियम, यात्रा करने के पहले जरूर पढ़ें यह खबर...

Indian Railway : कल से लागू हो रहा है रेलवे का नया नियम, यात्रा करने के पहले जरूर पढ़ें यह खबर…

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) कल यानि 10 अक्टूबर से एक बड़ा और अहम नियम लागू करने जा रहा है. इस नए नियम में रेलवे ने यात्रियों को काफी सहूलियत दी है.

दरअसल यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए अब रेलवे स्टेशन में ट्रेन रवाना होने के 5 मिनट पहले तक टिकट बुक एवं रद्द कराने की छूट दी गई है.

टैक्सपेयर्स के लिए खुशखबरी अग़र आप भी देते हैं Tax तो पढ़िए पूरी खबर..

दो रिजर्वेशन चार्ट होंगे जारी

नए नियम में रेलवे ने एक और रिजर्वेशन चार्ट बढ़ाया है. इसके पहले ट्रैन छूटने के 4 घंटे पहले Indian Railway द्वारा रिजर्वेशन चार्ट जारी किया जाता था. लेकिन रेलवे के अधिकारियों के अनुसार अब एक और रिजर्वेशन चार्ट जारी किया जाएगा जो ट्रेन रवाना होने के 30 मिनट से 5 मिनट पहले की तरह तैयार किया जाएगा.

ट्रेन
Indian Railway

इस तरह से दूसरा चार्ट जारी होने के तक यात्री टिकट करा सकेंगे. टिकट रिफंड के प्रावधानों के अनुसार इस दौरान टिकट रद्द भी कराए जा सकेंगे. टिकट रद्द होने के बाद जो सीट खाली होगी, उसके लिए दूसरे चार्ट की तैयारी तक रिजर्वेशन रेलवे काउंटर या ऑनलाइन माध्यम से किए जा सकेंगे.

TTE की मनमानी पर लगेगा लगाम

Indian Railway के इस नए नियम के अनुरूप TTE की मनमानी पर भी लगाम लग सकेगा. लम्बे समय से TTE द्वारा अवैध वसूली कर सीटों के हेर फेर करने की शिकायत रेलवे को मिल रही थी. ऐन वक़्त पर कैंसिल होने वाली टिकटों से खाली हुई सीटों पर TTE की मनमानी चलती थी. इस वजह से इस नई तकनीक से सीधे यात्रियों को फायदा होगा.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like करें

कोरोना के बढ़ते मामले के बीच सर्दी में बढ़ सकती हैं मुश्किलें, पढ़िए पूरी खबर..

MP में 90% स्कूल बिना पीने के पानी के नल, 40% बिना बिजली चल रहे – UDISE

Tagged

1 thought on “Indian Railway : कल से लागू हो रहा है रेलवे का नया नियम, यात्रा करने के पहले जरूर पढ़ें यह खबर…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *