राष्ट्रीय

भारत ने लद्दाख सीमा पर चीन के 1959 के दावे को किया ख़ारिज

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:34 AM GMT
भारत ने लद्दाख सीमा पर चीन के 1959 के दावे को किया ख़ारिज
x
भारत ने लद्दाख सीमा पर चीन के 1959 के दावे को किया ख़ारिज 30 अक्टूबर को राजनयिक स्तर की वार्ता में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) की अपनी धारणा पर 1959

भारत ने लद्दाख सीमा पर चीन के 1959 के दावे को किया ख़ारिज

KHADI NATURAL HANDMADE FACE PRODUCTS

30 अक्टूबर को राजनयिक स्तर की वार्ता में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) की अपनी धारणा पर 1959 के दावे को औपचारिक रूप से खारिज करने के बाद लद्दाख में 12 अक्टूबर को 7 वीं सैन्य कमांडरों की बैठक में भारत चीनी प्रतिक्रिया का इंतजार करेगा। भारतीय स्टैंड मजबूती से था। संयुक्त सचिव (पूर्वी एशिया) द्वारा भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श और समन्वय (डब्ल्यूएमसीसी) के लिए कार्य प्रणाली के 19 वें दौर में अपने चीनी समकक्ष को अवगत कराया।

SBI के चेयरमैन नियुक्त किए गए दिनेश खारा, रजनीश कुमार की लेंगे जगह

दुनिया के 10 प्रतिशत लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हो सकते हैं: WHO

जबकि चीनी पक्ष ने WMCC की बैठक की पूर्व संध्या पर 1959 LAC अधिकतमवादी दावा किया था, भारतीय पक्ष ने यह स्पष्ट किया कि तत्कालीन प्रधानमंत्री द्वारा चीनी प्रधानमंत्री चाऊ एन-लाई द्वारा किए गए तुरंत बाद के कार्टोग्राफिक दावे को खारिज कर दिया था।

7 नवंबर, 1959 को एक पत्र के माध्यम से जवाहरलाल नेहरू।

DELL G7 15 7500 Laptop भारत में लॉन्च: price, specs यहां देखें

भारतीय राजनयिक ने दृढ़ता से कहा कि चीन पहले से ही अक्साई चिन क्षेत्र में 33,000 किमी से अधिक भूमि पर कब्जा कर रहा था और शक्सगाम घाटी का एक और 5,180 वर्ग किमी अवैध रूप से पाकिस्तान द्वारा 1963 में सौंप दिया गया था।

सैमसंग गैलेक्सी A71, गैलेक्सी A51 के कीमतों में हुई भारी कटौती

अगले सप्ताह होने वाली सैन्य कमांडरों की बैठक में, भारत को उम्मीद है कि लद्दाख में 1,597 किलोमीटर सीमा रेखा के साथ छह घर्षण बिंदुओं पर वर्तमान स्टैंड-ऑफ को हल करने के लिए एलएसी धारणा पर चीन अपनी स्थिति के साथ आने के लिए केंद्रीय है।

Best offers at Navratri Amazon Sale

भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व निवर्तमान XIV कॉर्प्स कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह करेंगे जो 14 अक्टूबर को कार्यालय में आने वाले कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन और विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव नवीन श्रीवास्तव का प्रतिनिधित्व करेंगे। चीनी पक्ष का प्रतिनिधित्व दक्षिण शिनजियांग के सैन्य कमांडर द्वारा किया जाएगा। शीर्ष सैन्य कमांडरों के अनुसार, लद्दाख में जमीनी स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है, दोनों सेनाएं एक-दूसरे का सामना कर रही हैं।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story