प्लस

26-27 अक्टूबर को भारत-अमेरिका 2 प्लस 2, भू-स्थानीय संधि BECA पर होंगे हस्ताक्षर

General Knowledge राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

26-27 अक्टूबर को भारत-अमेरिका 2 प्लस 2, भू-स्थानीय संधि BECA पर होंगे हस्ताक्षर

Best Sellers in Sports, Fitness & Outdoors

तीसरी भारत-अमेरिका की दो प्लस दो वार्ताएं 26-27 अक्टूबर को यहां होने की उम्मीद है, जिसमें नरेंद्र मोदी सरकार भू-स्थानिक सहयोग के लिए बुनियादी विनिमय और सहयोग समझौते (बीईसीए) पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार है। चार सैन्य संचार नींव समझौतों में से अंतिम, BECA भारत का एक महत्वपूर्ण अग्रदूत है, जो अमेरिका से MQ-9B जैसे हथियारबंद ड्रोन प्राप्त करता है क्योंकि मानवरहित हवाई वाहन (UAV) दुश्मन के ठिकानों पर पिनपॉइंट हमलों के लिए स्थानिक डेटा का उपयोग करता है।

UPTO 30% OFF ON FACE CARE PRODUCTS

KHADI NATURAL HANDMADE FACE PRODUCTS

विदेश मंत्रालय में भारत-अमेरिका की बातचीत का विस्तार इस महीने विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ 6 अक्टूबर को टोक्यो में क्वाड सुरक्षा वार्ता में अपने अमेरिकी समकक्ष माइक पोम्पिओ से मुलाकात के बाद होगा। अक्टूबर के मध्य में स्टीफन बेगुन और अंत में अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क ओशो और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो विदेश मंत्रियों के साथ दो और दो वार्ता में शामिल होंगे।

Deals at Amazon

OPPO F17 (Navy Blue, 8GB RAM, 128GB Storage)

जबकि दो प्लस दो के लिए तारीखों को अंतिम रूप दिया जा रहा है, BECA पर हस्ताक्षर एक बहुत महत्वपूर्ण विकास होगा क्योंकि यह भारत को क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों जैसे स्टैंड-ऑफ हथियारों की सटीकता के लिए अमेरिका के वैश्विक भू-स्थानिक मानचित्रों का उपयोग करने की अनुमति देता है। पहले से ही दोनों देशों ने ईंधन भरने और पुनःपूर्ति के लिए एक दूसरे की नामित सैन्य सुविधाओं का उपयोग करते हुए दोनों के साथ सभी तीन मूलभूत समझौतों को सक्रिय किया है। संचार समझौता दोनों देशों को भूमि और भारत-प्रशांत पर खतरों के बारे में सैन्य जानकारी साझा करने की अनुमति देता है। दो प्लस दो के दौरान, दोनों अमेरिकी मंत्री प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मिलेंगे।

सैमसंग गैलेक्सी A71, गैलेक्सी A51 के कीमतों में हुई भारी कटौती

Best Sellers in Baby Products

जबकि वैश्विक सुरक्षा वातावरण को रक्षा और विदेश मंत्रियों द्वारा संबोधित किया जाएगा, लद्दाख और दक्षिण चीन सागर में चीनी आक्रामकता पर दोनों पक्षों के साथ उनके मूल्यांकन को साझा करने पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। जिस तरह पीपुल्स लिबरेशन आर्मी दक्षिण चीन सागर में ताइवान पर आक्रामक रूप से जारी है, वह असहमति और डी-एस्केलेशन के बारे में बात करने के बावजूद लद्दाख क्षेत्र से पीछे खींचने का कोई इरादा नहीं दिखा रही है।

DELL G7 15 7500 Laptop भारत में लॉन्च: price, specs यहां देखें

Best Sellers in Watches

19 साल के बाद वापस लेने के अमेरिकी फैसले को पूरी तरह से समझने के बावजूद काबुल में शांति को लेकर भारत के साथ दो प्लस दो के दौरान अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा होगी। भले ही भारत ने सितंबर में दोहा संवाद में तालिबान नेतृत्व का नेतृत्व किया, लेकिन वह चाहता है कि सुन्नी रूढ़िवादी समूह अफगानिस्तान में हिंसा को कम करे ताकि देश एक गणतंत्र बना रहे और वह इस्लामी अमीरात न बने।

सैमसंग गैलेक्सी A21 खरीदने के लिए क्लिक करे

सैमसंग गैलेक्सी M01 खरीदने के लिए क्लिक करे

जम्मू-कश्मीर में निर्दोष नागरिकों और सुरक्षा बलों दोनों को निशाना बनाना जारी रखने के लिए जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा जैसे अभियुक्त समूहों के साथ पाकिस्तान से बेरोकटोक सीमापार आतंकवाद भी चर्चा का विषय होगा। पाकिस्तान ने अपने सहयोगी चीन को वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) की ग्रे सूची से बाहर करने की कोशिश करने के बावजूद, इस्लामिक राज्य तुर्की की मदद से कश्मीर से अजरबैजान तक आतंकवादियों और जिहादियों को निर्यात करना जारी रखा है।

Best Sellers in Beauty

MARKET से ज्यादा सस्ते ONLINE मिलते है घर के डेली यूज़ के सामान

Best Sellers in Baby Products

Best Sellers in Watches

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *