राम लीला

इस वर्ष अयोध्या में राम लीला नहीं, वर्चुअल दीपोत्सव आयोजित किया जाएगा

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

इस वर्ष अयोध्या में राम लीला नहीं, वर्चुअल दीपोत्सव आयोजित किया जाएगा

Best Sellers in Electronics

अयोध्या प्रशासन ने कोविद19 के बीच जिले में राम लीला के मंच की अनुमति देने से इनकार कर दिया है।

जिला प्रशासन ने हालांकि शहर में दिवाली के अवसर पर वर्चुअल दीपोत्सव का भव्य आयोजन करने की तैयारी शुरू कर दी है। राम लीला को शहर में मंचित करने की अनुमति ‘अयोध्या षोध संस्थान’ द्वारा मांगी गई थी, जो सरकारी विभाग प्रदर्शन का आयोजन करता है, लेकिन सरकार द्वारा इसे अस्वीकार कर दिया गया था, अयोध्या षोध संस्था प्रबंधक राम तीरथ ने कहा।

 

तीरथ ने कहा कि विभाग ने अयोध्या संग्रहालय परिसर के भीतर खुले में राम लीला आयोजित करने की अनुमति मांगी थी। “300 से अधिक राम लीला कलाकारों को पिछले सात महीनों से अपनी आजीविका कमाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, जैसा कि राम लीला के निलंबन के बाद, सरकार ने उन्हें भुगतान जारी नहीं किया। राम लीला कलाकार, ”उन्होंने कहा।

राष्ट्रपति Ram Nath Kovind ने सभी 3 फार्म बिलों पर दी सहमति

हालांकि, अयोध्या प्रशासन ने सही मायनों में “virtual” दीपोत्सव मनाने की तैयारी शुरू कर दी है। अयोध्या में एक भव्य दीपोत्सव का उत्सव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी द्वारा 2017 में पद संभालने के बाद शुरू किया गया था। पर्यटन और संस्कृति मंत्री नीलकंठ तिवारी ने इस साल ‘वर्चुअल दीपोत्सव’ के उत्सव के लिए अयोध्या प्रशासन को विस्तृत निर्देश जारी किए हैं। तिवारी ने कहा, “सरयू नदी के किनारे से राम कथा पार्क तक एक आभासी मंच विकसित किया जाएगा ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके और केवल स्वयंसेवकों को, COVID-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए लैंप जलने की अनुमति दी जाएगी।”

Best Sellers in Baby Products

Big, loud Sound: शीर्ष 5 स्पीकर आप अभी खरीद सकते हैं

हालांकि, आम आदमी, अपने घरों में दीयों को जलाकर खुद को इस आभासी दीपोत्सव से जोड़ लेंगे,” उन्होंने कहा।
पीटीआई से बात करते हुए, अयोध्या संस्था के निदेशक वाईपी सिंह ने कहा, “हम डायस की दियो को 3 डी प्रणाली की व्यवस्था करने की योजना बना रहे हैं, जिसके तहत मोबाइल उपयोगकर्ताओं को एक लिंक भेजा जाएगा, जो लिंक पर क्लिक करेगा और एक दीया वस्तुतः जल जाएगा । ” उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से एक डिजिटल सर्टिफिकेट भी मोबाइल फोन पर दिखाई देगा, जिसमें कहा गया है कि व्यक्ति ने दीपोत्सव में हिस्सा लिया है।

Best Sellers in Industrial & Scientific

सैमसंग गैलेक्सी A71, गैलेक्सी A51 और भी स्मार्टफ़ोन्स के कीमतों में हुई भारी कटौती

Best Sellers in Watches

OnePlus 7T Pro की भारत में कीमत 4,000 रुपये कम हुई ,पढ़िए पूरी खबर

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram