यस बैंक स्कैम: ईडी ने राणा कपूर का 127 करोड़ रुपये का लंदन का फ्लैट जब्त किया

यस बैंक स्कैम: ईडी ने राणा कपूर का 127 करोड़ रुपये का लंदन का फ्लैट जब्त किया

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

यस बैंक स्कैम: ईडी ने राणा कपूर का 127 करोड़ रुपये का लंदन का फ्लैट जब्त किया

 Best Sellers in Home & Kitchen

अधिकारियों ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अनंतिम रूप से लंदन में 127 करोड़ रुपये (13.5 मिलियन पाउंड) का आवासीय फ्लैट राणा कपूर, यस बैंक के पूर्व चेयरमैन और प्रबंध निदेशक से जुड़ा है, जिन्हें कथित मनी लॉन्ड्रिंग के लिए बुक किया गया है। अधिकारियों के अनुसार संपत्ति को 2017 में 93 करोड़ (9.9 मिलियन पाउंड) में कपूर ने डीओआईटी क्रिएशंस जर्सी लिमिटेड के नाम से खरीदा था। “एक विश्वसनीय स्रोत से मिली जानकारी से पता चला है कि राणा कपूर लंदन में इस संपत्ति को अलग करने की कोशिश कर रहे हैं और उन्होंने एक प्रतिष्ठित संपत्ति सलाहकार को काम पर रखा है। खुले स्रोतों से पूछताछ ने पुष्टि की कि इस संपत्ति को कई वेबसाइटों पर बिक्री के लिए सूचीबद्ध किया गया है, ”उन्होंने कहा।

 Best Sellers in Industrial & Scientific

सैमसंग गैलेक्सी A71, गैलेक्सी A51 और भी स्मार्टफ़ोन्स के कीमतों में हुई भारी कटौती

मार्च में कपूर के खिलाफ भ्रष्टाचार के दो मामले दर्ज होने के बाद ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच शुरू की थी। एक पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) में, ब्यूरो ने आरोप लगाया कि यस बैंक ने अप्रैल और जून 2018 के बीच दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन (डीएचएफएल) की अल्पकालिक डिबेंचर में 3,700 करोड़ रुपये का निवेश किया था। कपूर को कथित रूप से डीएचएफएल के प्रमोटर कपिल वधावन द्वारा 600 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान किया गया था।

 Best Sellers in Health & Personal Care

सीबीआई ने आरोप लगाया है कि डीएचएफएल ने डीओआईटी अर्बन वेंचर्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, आरएबी एंटरप्राइजेज की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी को ऋण स्वीकृत किया है जिसमें कपूर की पत्नी बिंदू एक निदेशक और 100% शेयरधारक हैं। कपूर की बेटियां, राखी कपूर टंडन, रोशनी कपूर, और राधा कपूर, भी DoIT अर्बन वेंचर्स में 100% शेयरधारक हैं। सीबीआई द्वारा दर्ज मामले के आधार पर, ईडी ने कपूर द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच शुरू की।

 Best Sellers in Watches

OnePlus 7T Pro की भारत में कीमत 4,000 रुपये कम हुई ,पढ़िए पूरी खबर

दूसरे मामले में, सीबीआई ने आरोप लगाया कि कपूर और उसकी पत्नी ने अवंता समूह के प्रवर्तक गौतम थापर से उसके मूल्य से बहुत कम कीमत पर एक बंगला खरीदा। पूर्व में, थापर ने बंगले को 600 करोड़ रुपये के कॉर्पोरेट ऋण के लिए गिरवी रख दिया था, लेकिन उन्होंने इसे 380 करोड़ रुपये में ब्लिस एबोड प्राइवेट लिमिटेड को बेच दिया, जिसमें उस समय कपूर की पत्नी एक निदेशक थीं। जांच के बाद, ED ने मनी लॉन्ड्रिंग के लिए कपूर, उनकी पत्नी और उनकी तीन बेटियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया। चार्जशीट दायर होने के बाद, कपूर के वकीलों ने मामले की खूबियों पर जमानत याचिका दायर की।

 Best Sellers in Baby Products

सैमसंग गैलेक्सी M51 की पहली बिक्री शुरू : जानिए Specifications, price

इस मामले में प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत कुल अटैचमेंट 2,011 करोड़ रुपये है। इन अटैचमेंटों में 600 करोड़ रुपये की अपराध राशि कपूर की है और शेष 1,411 करोड़ रुपये की संपत्ति के अटैचमेंट वधावन भाइयों से संबंधित हैं। कपूर, कपिल वधावन, धीरज वधावन और अन्य के खिलाफ अभियोजन की शिकायतें दर्ज की गई हैं। पीएमएलए के एक अन्य मामले में, ईडी ने कपूर से संबंधित 307 करोड़ रुपये की संपत्ति भी संलग्न की है। कपूर, कपिल वधावन और धीरज वधावन को ईडी ने कथित धन शोधन में उनकी भूमिका के लिए गिरफ्तार किया था और वे न्यायिक हिरासत में हैं।

 Save Big on Aldomin Healing Stones

DELL G7 15 7500 Laptop भारत में लॉन्च: price, specs यहां देखें

अनलॉक 4: इन शहरों में नए कोविद19 प्रतिबंध, जानिए पूरी खबर

Best Sellers in Baby Products

जैक मा अब चीन का सबसे अमीर व्यक्ति नहीं ! इस व्यक्ति ने उन्हें पछाड़ा

Best Sellers in Watches

बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा ने इन फिल्मो में कर दी थी बोल्डनेस की हदे पार, अपने से बड़े ओम पूरी के साथ…

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये 

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram