बोधगया

बोधगया का महाबोधि मंदिर 21 सितंबर से प्रतिबंधों के साथ फिर से खुलेगा

बिहार राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

बोधगया का महाबोधि मंदिर 21 सितंबर से प्रतिबंधों के साथ फिर से खुलेगा

Best Sellers in Health & Personal Care

बोधगया में राज्य का पहला विश्व धरोहर स्थल महाबोधि कोविद 19 महामारी और उसके बाद के लॉकडाउन के कारण इस वर्ष मार्च में बंद कर दिया गया था और हालांकि यह जून से जुलाई और 8 जून से 15 जुलाई, 2020 के बीच कुछ समय के लिए खुला था। ), कोविद 19 के प्रसार को रोकने के लिए सामान्य आगंतुकों के प्रवेश को फिर से रोक दिया गया। सोमवार से, जब मंदिर फिर से खुल जाएगा, आगंतुकों के लिए मास्क और सैनिटाइज़र का उपयोग अनिवार्य होगा और जबकि केवल 10 लोगों को ही मंदिर के गर्भगृह या मंदिर के गर्भगृह के अंदर जाने की अनुमति होगी, मंदिर परिसर भी नहीं होगा।

भारत के इस राज्य में तेज़ वर्षा की संभावना , IMD ने दी चेतावनी

केंद्र सरकार बिजली उपभोक्ताओं को देने जा रही बड़ा तोहफा, बिल में मिलेगी बड़ी राहत

इसके अलावा, मंदिर जाने के घंटे भी सीमित होंगे, सुबह 6 बजे से सुबह 9 बजे तक और शाम को 3 बजे से शाम 6 बजे तक।


महाबोधि मंदिर वह स्थल है जहाँ भगवान बुद्ध को पीपल के पेड़ के नीचे आत्मज्ञान प्राप्त हुआ था। “यह व्यवस्था 30 सितंबर तक जारी रहेगी और 1 अक्टूबर से, आने वाले घंटों को मूल दिनचर्या में बदल दिया जाएगा, जो सुबह 6 बजे से 9 बजे तक है,” एन दोरजे, बीटीएमसी (बोधगया मंदिर प्रबंधन समिति) सचिव ने कहा। उन्होंने कहा कि कोविद 19 महामारी के सभी प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाएगा।

5 मेट्रो रेल निगमों को लॉकडाउन के कारण 2,000 करोड़ का नुकसान हुआ : केंद्र

21 सितम्बर से खुल रहे है स्कूल, करना होगा इन नियमो का पालन….

“चीजें लंबे समय के बाद वापस पटरी पर आती दिख रही हैं। कोविद 19 महामारी और लॉकडाउन के कारण, बुद्ध पूर्णिमा उत्सव को कम महत्वपूर्ण के रूप में बदल दिया गया। मंदिर में केवल अनुष्ठान किया गया था, जबकि विभिन्न देशों में भक्त वस्तुतः महाबोधि के फेसबुक पेज पर उपस्थित हो सकते थे। आशा है कि इस बार चीजें स्थिर रहेंगी, ”उन्होंने कहा। टूरिस्ट गाइड एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश कुमार ने कहा कि महाबोधि मंदिर के फिर से खुलने से आने वाले महीनों में बेहतर दिनों की उम्मीद जगी है। उन्होंने कहा, “पर्यटन सीजन अक्टूबर से शुरू होना है और हालांकि विदेशी पर्यटक यहां नहीं आ सकते हैं क्योंकि गया हवाई अड्डे से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें निलंबित कर दी गई हैं, घरेलू पर्यटक बढ़ सकते हैं,” उन्होंने कहा।

Best Sellers in Beauty

MARKET से ज्यादा सस्ते ONLINE मिलते है घर के डेली यूज़ के सामान

Best Sellers in Baby Products

Best Sellers in Watches

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये 

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram