FDI

केंद्र देगा स्वचालित मार्ग के तहत रक्षा क्षेत्र में 74% तक FDI की अनुमति

बिज़नेस राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

केंद्र देगा स्वचालित मार्ग के तहत रक्षा क्षेत्र में 74% तक FDI की अनुमति

AMAZON फैशन सेल – 60% OFF

DPIIT (Department for Promotion of Industry and Internal Trade )  द्वारा गुरुवार को जारी एक प्रेस नोट के अनुसार, सरकार ने विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से रक्षा क्षेत्र में स्वचालित मार्ग के तहत 74 प्रतिशत तक के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) की अनुमति दी है। हालाँकि, रक्षा क्षेत्र में विदेशी निवेश राष्ट्रीय सुरक्षा के आधार पर जांच के अधीन होगा और सरकार के पास इस क्षेत्र में किसी भी विदेशी निवेश की समीक्षा करने का अधिकार है जो राष्ट्रीय सुरक्षा को प्रभावित या प्रभावित करता है, उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए विभाग (DPIIT) ने नोट में कहा है।

 Best Sellers in Home & Kitchen

सैमसंग गैलेक्सी A21s Price, specifications और offers

वर्तमान FDI नीति के अनुसार, रक्षा उद्योग में 100 प्रतिशत विदेशी निवेश की अनुमति है – स्वचालित मार्ग के तहत 49 प्रतिशत, जबकि उससे परे सरकार की मंजूरी की आवश्यकता थी। प्रेस नोट 4 (2020 श्रृंखला) के अनुसार: “नए औद्योगिक लाइसेंस प्राप्त करने वाली कंपनियों के लिए स्वचालित मार्ग के तहत 74 प्रतिशत तक FDI की अनुमति होगी”।

इसमें यह भी कहा गया है कि 49 प्रतिशत तक के नए निवेश का उल्लंघन, ऐसी कंपनी में जो औद्योगिक लाइसेंस की मांग नहीं करती है या जिसके पास पहले से ही रक्षा में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए सरकार की मंजूरी है, उसे इक्विटी में बदलाव के मामले में रक्षा मंत्रालय के साथ घोषणा की “अनिवार्य” प्रस्तुत करना होगा इस तरह के बदलाव के 30 दिनों के भीतर FDI के लिए 49% तक मौजूदा विदेशी निवेशक के लिए शेयरहोल्डिंग पैटर्न या मौजूदा निवेशक द्वारा हिस्सेदारी का हस्तांतरण।

 Best Sellers in Grocery & Gourmet Foods

शीर्ष Bluetooth स्पीकर जिन्हें आप online सस्ते में खरीद सकते है

उन्होंने कहा कि ऐसी कंपनियों से FDI 49 प्रतिशत से अधिक बढ़ाने के प्रस्ताव को सरकार की मंजूरी की आवश्यकता होगी। “यह निर्णय फेमा (विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम) अधिसूचना की तारीख से प्रभावी होगा,” यह कहा।

सैमसंग गैलेक्सी A31 की कीमत घाटी, online मिल रहा है इतने दाम में

Best Sellers in Beauty

MARKET से ज्यादा सस्ते ONLINE मिलते है घर के डेली यूज़ के सामान

Best Sellers in Baby Products

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये 

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram