बिज़नेस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वो 5 बड़े सपने, जिनके पूरे होते ही बदल जाएगी, भारत देश की तस्वीर....

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:33 AM GMT
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वो 5 बड़े सपने, जिनके पूरे होते ही बदल जाएगी, भारत देश की तस्वीर....
x
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वो 5 बड़े सपने, जिनके पूरे होते ही बदल जाएगी, भारत देश की तस्वीर.... प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वो 5 बड़े सपने, जिनके पूरे होते ही बदल जाएगी, भारत देश की तस्वीर....

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है आज से 70 साल के हो गए है मोदी। किसी भी काम को करने से पहले मोदी एक लक्ष्य केंद्रित करते है। मोदी पहली बार जब प्रधानमंत्री बने तो तो उन्होंने 'स्वच्छ भारत मिशन' और हर परिवार को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने का नारा दिया था. मोदी ने जो सपने देखे उन्हें अंजाम तक पहुंचाया है देश की जनता को। आइये जानते है मोदी ने क्या लक्ष्य निर्धारित किये है

आत्मनिर्भर भारत-

प्रधानमंती मोदी का सपना है की भारत के नागरिक आत्मनिर्भर हो, कोरोना का संकट सारे देश में फैला हुआ है इस महामारी में भारत की अर्थव्यवस्था को अस्त वयस्त कर दिया है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई 2020 को राष्ट्र को संबोधित करते हुए आत्मनिर्भर भारत अभियान का नारा दिया. प्रधानमंत्री मोदी का कहना है कि कोरोना महामारी समाप्त होने के बाद एक नया भारत बनकर उभरेगा जो पूरी तरह से आत्मनिर्भर होगा। इस अभियान के लिए 20 लाख करोड़ रूपये के आर्थिक पैकेज का इस्तेमाल होगा, जो देश की जीडीपी का लगभग 10 फीसदी है.

पांच ट्रिलियन इकोनॉमी-

प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय इकोनॉमी को 5 ट्रिलियन करने का लक्ष्य रखा है जो की 2024-25 तक वित्त वर्ष भारतीय इकोनॉमी का 5 ट्रिलियन होगा पीएम मोदी ने 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी पर एक चर्चा के दौरान कहा था कि यह विचार उनके मन में अचानक नहीं आया है. यह देश की ताकत की गहरी समझ पर आधारित है. यह 130 करोड़ भारतीयों के सपनों से जुड़ी शपथ है.

किसानों की आय दोगुनी-

खुद पीएम मोदी ने साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है. अब सरकार का पूरा फोकस किसानों की आय बढ़ाने वाली योजनाओं को अमल में लाने पर है.

कोरोना संकट में प्रतिबंधों की वजह से अर्थव्यवस्था की गाड़ी पटरी से उतर गई है. लेकिन बेहतर कृषि उत्पादन से सरकार राहत की सांस ले रही है. पिछले कुछ सालों में कृषि क्षेत्र में बेहतरी के लिए कई कदम उठाए गए हैं.

हर घर जल योजना-

देश में अभी भी लोगों पीने के पानी लेने के लिए कई किलोमीटर दूर चलकर जाना पड़ता है. इसे देखते केंद्र सरकार हर घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने का संकल्प लिया है. सरकार ने जल जीवन मिशन या हर घर जल योजना का ऐलान 2020-21 के बजट में किया था. इसका मकसद देश के सभी घरों में पाइपलाइन से साफ पानी पहुंचाना है. यह लक्ष्‍य पूरा करने के लिए 2024 तक का समय तय किया गया है. सरकार इस योजना पर 3.5 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी. लोगों को घर पर ही पीने का साफ पानी मिलेगा. अभी केवल 50 फीसदी घरों को ही पाइपलाइन से साफ पानी की आपूर्ति होती है.

2022 तक सभी को घर-

मोदी सरकार ने 2022 तक सभी को घर देने का वादा किया है पीएम मोदी की यह योजना 2016 में पीएम आवास योजना (ग्रामीण) को लॉन्च किया गया था, इस योजना के तहत हर ग्रामीण में रहने वाले लोगो को 1.20 लाख रुपये का कुल अनुदान मिलता है. इसमें केंद्र और राज्य सरकार का 60:40 का अनुपात रहता है. पीएम आवास योजना क लाभ ग्रामीण क्षेत्र में रहने वालो लोगो को खूब मिल रहा है

भोपाल: एमसीयू कुलपति ने पद भार संभाला, पढ़िए पूरी खबर

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी

जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story