प्रतिबंध

PPE coveralls, hydroxychloroquine, sanitizers के निर्यात पर से प्रतिबंध हटा

बिज़नेस राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

PPE coveralls, hydroxychloroquine, sanitizers के निर्यात पर से प्रतिबंध हटा

 Upto 40% off in Clothing & Accessories

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि PPE coveralls, 2/3 प्लाई मास्क और सैनिटाइजर सहित कोरोनोवायरस बीमारी (कोविद 19) के खिलाफ लड़ाई में प्रमुख रूप से चिकित्सा आपूर्ति के निर्यात पर प्रतिबंध हटा दिया गया है।

सरकार ने वेंटिलेटर के निर्यात पर लगाए गए प्रतिबंध को भी हटा दिया है।

 Best Sellers in Baby Products

वाणिज्य मंत्रालय ने बयान में कहा कि डायग्नोस्टिक किट, एन -95 / एफएफपी 2 मास्क का निर्यात फिलहाल प्रतिबंधित है, लेकिन इन्हें सीमित मासिक कोटा में निर्यात किया जा सकता है। देश में कोविद19 मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर वस्तुओं की घरेलू उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए इस वर्ष की शुरुआत में चिकित्सा आपूर्ति के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया गया था। बयान में कहा गया है कि घरेलू आवश्यकता, उत्पादन क्षमता और निर्यात के लिए अधिशेष उत्पादों की उपलब्धता का समय-समय पर आकलन करने के बाद प्रतिबंधों में ढील दी गई है।

 

 Best Sellers in Bags, Wallets and Luggage

सरकार ने कोविद19 महामारी के बीच आवश्यकता को पूरा करने के लिए वस्तुओं के बढ़ते घरेलू उत्पादन की भी प्रशंसा की। गोयल ने कहा कि 20 मार्च से पहले भारत पीपीई कवरल आयात कर रहा था क्योंकि घरेलू उत्पादन बहुत सीमित था। हालांकि, अब घरेलू उत्पादन 1.5 करोड़ यूनिट प्रति माह हो गया है और इसलिए, निर्यात प्रतिबंध लिफ्ट किया गया, उन्होंने कहा। उन्होंने एक बयान में कहा कि अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइज़र की उपलब्धता 10 लाख लीटर प्रति वर्ष थी जो बाद में बढ़कर 38 लाख लीटर प्रतिदिन हो गई। मंत्री ने घरेलू स्तर पर निर्मित वेंटिलेटर के रैंप-अप उत्पादन की ओर भी इशारा किया, जो उन्होंने कहा कि जनवरी 2020 से पहले नगण्य था।

सैमसंग गैलेक्सी A31 की कीमत घाटी, online मिल रहा है इतने दाम में

लॉकडाउन प्रभाव: अप्रैल और जून के बीच भारत का कुल निर्यात 25.42 प्रतिशत घटा

 Best Sellers in Beauty

UP में नमक घोटाला! मंत्री जय प्रकाश निषाद से पूछताछ करेगी पुलिस

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये 

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Facebook Comments