मोदी सरकार की यह योजना जिसमे मिलते है, हर महीने 3000 रु, जानिए क्या है यह योजना, कैसे उठा सकते है लाभ

मोदी सरकार की यह योजना जिसमे मिलते है, हर महीने 3000 रु, जानिए क्या है यह योजना, कैसे उठा सकते है लाभ

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

मोदी सरकार की यह योजना जिसमे मिलते है, हर महीने 3000 रु, जानिए क्या है यह योजना, कैसे उठा सकते है लाभ

मोदी सरकार ने अभी तक कई सरकारी योजनाए चालू कर दी है. जिसमे कई परिवार लाभान्वित हो चुके है। मोदी सरकार अपने कार्यकाल में गरीबों, मजदूरों, किसानों, असंगठित क्षेत्र के कामगारों, महिलाओं आदि के के लिए कई सरकारी योजनाओं को लॉन्च किया है। जिसका लाभ लाखों-करोड़ों लोगों को मिल रहा है 

इस योजना का नाम है श्रम योगी मान-धन योजना, इस योजना के बारे में हम बात कर रहे है उसके अंतर्गत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को हर महीने एक निश्चित राशि मिलती है, जिसका इस्तेमाल वो अपनी जरुरत के हिसाब से कर सकते है. इस योजना के तहत लोगों को 3000 रुपए का मासिक पेंशन मिलता है।

रिटायरमेंट के बाद मिलती है ये योजना का लाभ 

आइये जानते है क्या है, श्रम योगी मान-धन योजना अगर आपको रिटायरमेंट के बाद अपने खर्चें की टेंशन सता रही है तो आपको मोदी सरकार के प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना के बारे में जानकारी होनी चाहिए। साल 2019 में केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च की गई यह योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों लोगों के लिए शुरु की गई। इस योजना के तहत लाभार्थियों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपए मासिक पेंशन के तौर पर मिलती है।

जानिए इस योजना की खाश बातें 

इस Yojana की खास बातें पीएम श्रम योगी मान धन योजना की खासियत की बात करें तो आपको इस योजना के तहत योगदान के लिए बड़ी राशि की आवश्यकता नहीं होती है। आप मात्र 110 रुपए जमा कर भी अपने रिटायरमेंट को सुरक्षित कर सकते हैं। इस योजना के तहत सरकार ने कंट्रीब्यूशन रकम की शुरुआत 110 रुपए रखी है। इस योजना में जितना आप अपने बुढ़ापे के लिए कंट्रीब्यूशन करते हैं उतना ही सरकार भी जमा करती है। इस योजना को 60 साल की उम्र तक चलाना पड़ता है। जैसे ही आप रिटायर होते हैं आपको कम से कम 3000 रुपए मिनिमम पेंशन के तौर पर सरकार हर महीने देती है। वहीं लाभार्थी के निधन के बाद उनके जीवन साथी को सरकार की ओर से आधी रकम पेंशन के तौर पर दी जाती है।

कैसे मिलेगा योजना का लाभ

इस योजना का लाभ पाने के लिए कुछ शर्तें है जय कि पका काम असंगठित क्षेत्र में होना चाहिए। इस योजना के तहत लाभार्थी की उम्र 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए। और आवेदक की सैलरी 15000 रुपए या उससे कम होनी चाहिए। इस योजना का लाभ नहीं है जो टैक्सपेयर्स नहीं हैं। अगर आप ने कोई पेंशन ले रखी है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो रजिस्ट्रेशन और इस स्कीम को खोलने के लिए दस्तावेजों को पहले से तैयार कर लेना चाहिए। सरकार ने इस योजना के लिए आधार कार्ड, बैंक अकाउंट होना चाहिए। बैंक अकाउंट जनधन खाता का होना चाहिए या फिर सेविंग अकाउंट बैंक खाता IFSC कोड होना चाहिए। किसी भी सीएससी सेंटर जाकर इस स्कीम के तहत पेंशन योजना के लिए एनट्रॉलमेंट करवा सकते हैं।

धरती के साथ अब इस ग्रह पर भी रह सकता है इंसान, हमारे सौर मंडल में इस ग्रह पर मिले जीवन के संकेत….

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी

जुड़ें:  FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagra