केंद्र सरकार का ऐलान, हाई-रिस्क ग्रुप्स बुजुर्गों एवं हेल्थ वर्कर को जल्द मिलेगा कोरोना का टीका...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:32 AM GMT
केंद्र सरकार का ऐलान, हाई-रिस्क ग्रुप्स बुजुर्गों एवं हेल्थ वर्कर को जल्द मिलेगा कोरोना का टीका...
x
केंद्र सरकार का ऐलान, हाई-रिस्क ग्रुप्स बुजुर्गों एवं हेल्थ वर्कर को जल्द मिलेगा कोरोना का टीका...कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र
केंद्र सरकार का ऐलान, हाई-रिस्क ग्रुप्स बुजुर्गों एवं हेल्थ वर्कर को जल्द मिलेगा कोरोना का टीका... कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने संकेत दिए हैं कि हाई-रिस्क ग्रुप यानी बुजुर्गों और फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स के लिए कोरोना वैक्सीन को जल्दी एप्रूव किया जा सकता है। अब तक वैक्सीन जारी करने को लेकर कोई तारीख फिक्स नहीं है, लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि हम हाई रिस्क ग्रुप के लिए जल्दी वैक्सीन जारी कर सकते हैं।

25 लोकसभा, राज्यसभा सांसद COVID19 पॉजिटिव, यहाँ सांसदों के नाम देखे

वहीं, अमेरिकी कंपनी फाइजर ने दावा किया है कि उसकी वैक्सीन इसी साल दिसंबर से पहले अमेरिकी मार्केट में आ जाएगी। उसने एक बयान जारी कर कहा कि दुनिया में वैक्सीन के जितने भी ट्रायल हो रहे हैं, उनमें हमारी वैक्सीन सबसे आगे चल रही है। दूसरी ओर भारत रूस के नक़्शे कदम पर चलेगा। रूस और चीन की तर्ज पर भारत में भी वैक्सीन को जल्द से जल्द एप्रूव करने की तैयारी है। रूस ने अपनी वैसीन स्पूतनिक-वी और चीन ने अपनी तीन वैसीन को इमरजेंसी एप्रूवल दिए हैं।

PSU बैंकों में 20,000 करोड़ रुपये के निवेश के लिए सरकार ने संसद में प्रस्ताव रखा

भारत में तीन वैक्सीन के चल रहे ट्रायल

गौरतलब है कि भारत में इस समय तीन कोरोना वैसीन के ट्रायल्स चल रहे हैं। भारत बायोटेक और आईसीएमआर कोवैसिन विकसित कर रहे हैं। अहमदाबाद की कंपनी जायडस कैडिला की वैसीन फेज2 के ट्रायल्स में है। पुणे के सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ऑसफोर्ड, एस्ट्राजेनेका की कोवीशील्ड के फेज-2 और फेज-3 के ट्रायल हो रहे हैं। हालांकि, अभी इसके ट्रायल को रोक दिया गया है, लेकिन अगले हफ्ते ब्रिटेन में जैसे ही इसके ट्रायल फिर प्रारम्भ होंगे,भारत में भी इसका परीक्षण होने लगेगा।

NCB ने साफ़ किया, रिया ने ड्रग्स मामले में नहीं लिया सारा का नाम, बॉलीवुड का कोई भी सेलिब्रिटी लिस्ट में नहीं है…

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story