राष्ट्रीय

भारत में PUBG Players के लिए बड़ी खुशखबरी, चीनी कंपनी Tencent Games...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:31 AM GMT
भारत में PUBG Players के लिए बड़ी खुशखबरी, चीनी कंपनी Tencent Games...
x
PUBG CORPORATION ने भारत से GAME पर लगे BAN को ख़त्म करने के लिए चीन निवेशक कंपनी TENCENT GAMES को बाहर करने का फैंसला लिया है.

PUBG PLAYERS के लिए राहत भरी खबर है. दक्षिण कोरियन कंपनी PUBG CORPORATION ने भारत से GAME पर लगे BAN को ख़त्म करने के लिए चीन निवेशक कंपनी TENCENT GAMES को बाहर करने का फैंसला लिया है.

बता दें हाल ही में भारत सरकार ने PUBG समेत 118 चीनी मोबाइल ऐप्स को बैन कर दिया था. जिस पर PUBG CORPORATION ने चीनी कंपनी TENCENT GAMES को बाहर कर भारत में GAME को दोबारा शुरू करने के लिए अपना कदम बढ़ाया है. PUBG CORPORATION SOUTH KOREAN कंपनी है.

कंपनी ने एक ब्लॉग में कहा है कि उसने चीनी कंपनी TENCENT GAMES के पब्लिश राइट्स खत्म कर दिए हैं. PUBG के इस कदम के बाद माना जा रहा है कि वह TENCENT GAMES के साथ इन्वेस्टमेंट समेत बाकी रिलेशन भी खत्म कर सकती है.

PUBG के चक्कर में 15 साल के लड़के ने खाली किया अपने दादा का अकाउंट, निकाल लिए लाखों रूपये

सरकार ने पिछले हफ्ते ही लगाया था PUBG पर बैन

केंद्र सरकार ने सुरक्षा कारणों से 2 सितंबर को चीन की कंपनियों से जुड़े 118 ऐप पर बैन लगाया था. इसमें पॉपुलर गेम PUBG भी शामिल था. इन ऐप पर सुरक्षा कारणों से बैन लगाया गया था. सरकार ने PUBG के मोबाइल वर्जन पर बैन लगाया था. इसमें फुल और लाइट दोनों वर्जन शामिल हैं. सरकार अब तक चीन से जुड़े 224 ऐप पर बैन लगा चुकी है.

अब खुद पब्लिशिंग की जिम्मेदारी लेगी PUBG CORPORATION

PUBG CORPORATION ने अपने ब्लॉग में कहा कि बदले हालातों में कंपनी ने PUBG मोबाइल फ्रेंचाइजी की पब्लिशिंग जिम्मेदारी खुद लेने का फैसला किया है. कंपनी ने कहा कि हम आगे भारत के यूजर्स को PUBG जैसा फील देने के लिए ऑप्शन पर काम कर रहे हैं. हम अपने यूजर्स को एक हेल्दी गेमप्ले एटमॉस्फियर देने की पूरी कोशिश करते हैं.

Rhea Chakraborty को ड्रग्स केस में NCB ने किया गिरफ्तार, कई बॉलीवुड हस्तियां भी हैं शक के दायरे में

टेंसेंट के साथ मिलकर बनाया गया है मोबाइल वर्जन

PUBG गेम को दक्षिण कोरिया की कंपनी PUBG CORPORATION ने डेवलप किया है. यह गेम पीसी, एक्सबॉक्स और प्लेस्टेशन पर है. हालांकि, इस गेम का मोबाइल वर्जन चीनी कंपनी टेंसेंट होल्डिंग्स की सिस्टर कंपनी TENCENT GAMES के साथ मिलकर बनाया गया है. मोबाइल पर PUBG के फुल-फ्लैग और लाइट वेरिएंट मौजूद हैं.

बैन हटाने को लेकर सरकार के साथ मिलकर कर रहे काम

PUBG CORPORATION ने कहा कि वह भारत में PUBG मोबाइल और PUBG मोबाइल लाइट पर हालिया बैन के बाद नजर बनाए हुए हैं. कंपनी का कहना है कि PUBG CORPORATION भारत सरकार की ओर से लगाए गए बैन का सम्मान करती है. प्लेयर्स के डाटा की सुरक्षा कंपनी की प्राथमिकता है. कंपनी ने कहा कि हम भारत सरकार के साथ मिलकर समस्या का समाधान करने पर जुटे हैं ताकि गेमर्स एक बार फिर से भारतीय कानूनों और रेग्यूलेशंस के साथ PUBG का लुत्फ ले सकें.

भारतीय अर्थव्यवस्था सबसे खराब, जानिए क्या आया Goldman Sachs की रिपोर्ट में

भारत में 17.5 करोड़ बार डाउनलोड हुआ PUBG

PUBG दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले गेम्स की लिस्ट में टॉप-5 में है. सेंसर टॉवर की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में PUBG को 73 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है. इसमें से 17.5 करोड़ बार यानी 24% बार भारतीयों ने डाउनलोड किया है. इस हिसाब से PUBG खेलने वालों में हर 4 में से 1 भारतीय है.

गेमिंग की दुनिया में सबसे ज्यादा रेवेन्यू कमाने वाला गेम है PUBG

गेमिंग की दुनिया में सबसे ज्यादा रेवेन्यू कमाने वाला गेम है PUBG. सेंसर टॉवर के मुताबिक, अभी तक PUBG 3 अरब डॉलर यानी 23 हजार 745 करोड़ रुपए का रेवेन्यू कमा चुका है. PUBG का 50% से ज्यादा रेवेन्यू चीन से ही मिलता है. जुलाई में PUBG ने 208 मिलियन डॉलर (1,545 करोड़ रुपए) का रेवेन्यू कमाया है. यानी जुलाई में PUBG ने हर दिन 50 करोड़ रुपए कमाए हैं.

अक्षय कुमार ने की है FAU-G लाने की घोषणा

PUBG पर बैन के बाद कई देसी कंपनियों ने भी ऐसा ही गेम लाने की तैयारी की है. इस बीच बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने PUBG की तर्ज पर FAU-G गेम लाने की घोषणा की है. अक्षय कुमार ने अपने इस गेम का पोस्टर भी जारी कर दिया है. यह गेम अक्टूबर के अंत तक लॉन्च हो सकता है.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story