राष्ट्रीय

NEET, JEE: NTA ने उम्मीदवारों की सुरक्षा के लिए उठाए ये कदम

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:29 AM GMT
NEET, JEE: NTA ने उम्मीदवारों की सुरक्षा के लिए उठाए ये कदम
x
NEET, JEE: NTA ने उम्मीदवारों की सुरक्षा के लिए उठाए ये कदम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने मंगलवार को एक अधिसूचना जारी कर कहा कि छात्रों के

NEET, JEE: NTA ने उम्मीदवारों की सुरक्षा के लिए उठाए ये कदम

MARKET से ज्यादा सस्ते ONLINE मिलते है घर के डेली यूज़ के सामान

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने मंगलवार को एक अधिसूचना जारी कर कहा कि छात्रों के हित में NEET और JEE मुख्य परीक्षा 2020 सितंबर में तय समय पर आयोजित की जाएगी। जेईई (मुख्य) परीक्षा 1-6 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी, जबकि एनईईटी परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी। एनटीए ने कोरोनावायरस बीमारी की चिंताओं के बीच उम्मीदवारों की सुरक्षा के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में भी बताया।
देश में कोरोनोवायरस के बढ़ते मामलों के कारण इन परीक्षाओं को स्थगित करने के लिए देश में बढ़ते विरोध के बीच मंगलवार को अधिसूचना जारी की गई।

टॉप 10 EARPHONES जो AMAZON पर 1000 रुपए के अंदर मिल रहे हैं

COVID की चिंताओं के बीच आगे की परीक्षाओं को स्थगित नहीं करने के अपने निर्णय के बारे में बताते हुए, NTA अधिसूचना में कहा गया कि यहां तक ​​कि सुप्रीम कोर्ट ने NEET और JEE (मुख्य) परीक्षा 2020 के स्थगन के लिए की गई प्रार्थना में कोई औचित्य नहीं पाया है। “माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने भी , इंटर आलिया, ने आदेश दिया कि "हम पाते हैं कि NEET UG-2020 के साथ-साथ JEE (मुख्य) अप्रैल, 2020 से संबंधित प्रश्न में परीक्षा को स्थगित करने के लिए की गई प्रार्थना में कोई औचित्य नहीं है," अधिसूचना पढ़ता है।

Best Sellers in Baby Products

Pee Safe Toilet Seat Sanitizer Spray – 50 ml

NTA ने आगे कहा कि JEE मेन के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिया गया है और NEET (UG) 2020 के लिए एडमिट कार्ड भी जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे। NTA ने आगे कहा कि हमने सुनिश्चित किया है कि इन दोनों परीक्षाओं में 99% से अधिक उम्मीदवारों को केंद्र शहरों की पहली पसंद मिले।
“परीक्षा केंद्रों की संख्या भी 570 से 660 (जेईई मेन के मामले में) और 2546 से 3843 (NEET (UG) 2020 के मामले में) बढ़ गई है। JEE (मुख्य) कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) है और NEET (UG) पेन पेपर-आधारित टेस्ट है। इसके अतिरिक्त, जेईई (मुख्य) के मामले में, पारियों की संख्या पहले 8 से बढ़ाकर 12 कर दी गई है, और प्रति पारी उम्मीदवारों की संख्या पहले के 1.32 लाख से घटाकर अब 85000 कर दी गई है, ”नोटिस पढ़ता है।

Safewash Liquid Detergent (Buy 1 Get 1 Free)

इसके अलावा, प्रत्येक कमरे में बैठे NEET उम्मीदवारों की संख्या पहले 24 से घटाकर अब 12 कर दी गई है, जबकि जेईई मेन्स परीक्षा में, उम्मीदवारों को वैकल्पिक सीटों पर बैठाया जाएगा।
इससे पहले रविवार को NTA ने NEET UG के संचालन के लिए विस्तृत प्रोटोकॉल को 13 सितंबर को जारी किया था। प्रोटोकॉल के अनुसार, उम्मीदवारों को रिपोर्टिंग के लिए कंपित समय स्लॉट दिए जाएंगे। सभी स्टाफ सदस्यों और उम्मीदवारों को बुखार के लिए प्रवेश बिंदु पर थर्मो गन के साथ जांच की जाएगी और COVID-19 के किसी भी लक्षण को प्रदर्शित करने वालों को अलग आइसोलेशन रूम में रखा जाएगा। सभी उम्मीदवारों के लिए लंबे समय से संभाल के साथ आयोजित मेटल डिटेक्टर द्वारा फ्रिस्किंग अनिवार्य होगा।

Best Sellers in Bags, Wallets and Luggage

यूपी के बलिया जिले में पत्रकार की गोली मारकर हत्या

हालांकि, बॉडी पैट फ्रिस्किंग से बचा जाएगा। इसके अलावा, हस्ताक्षर के साथ मैनुअल उपस्थिति (दस्ताने पहनते समय) ली जाएगी।
कोई भी अंगूठे का निशान नहीं लिया जाएगा।

Best Tech Accessories जो आपके पास होना चाहिए

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये

Protekt Anti Germ Soap, 100g PO8

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Best Sellers in Bags, Wallets and Luggage

Dettol Original Germ Protection Handwash Liquid Soap Refill

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story