राष्ट्रीय

अच्छी खबर, दुनियाभर में कोरोना के 140 टीके का अनुसंधान, 6 का क्लिनिकल अंतिम परीक्षण

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:28 AM GMT
अच्छी खबर, दुनियाभर में कोरोना के 140 टीके का अनुसंधान, 6 का क्लिनिकल अंतिम परीक्षण
x
अच्छी खबर, दुनियाभर में कोरोना के 140 टीके का अनुसंधान, 6 का क्लिनिकल अंतिम परीक्षण NEW DELHI : कोरोना वायरस वायरस

अच्छी खबर, दुनियाभर में कोरोना के 140 टीके का अनुसंधान, 6 का क्लिनिकल अंतिम परीक्षण

NEW DELHI ( VIPIN TIWARI): कोरोना वायरस के प्रकोप से दुनियाभर के देश त्रस्त हैं। दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2.18 करोड़ पर पहुंच गई है। इस बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के ताजा आंकड़ों के अनुसार अभी दुनिया में कोरोनावायरस के 140 से अधिक टीकों का अनुसंधान हो रहा है, जिनमें 28 का क्लिनिकल परीक्षण शुरू हो चुका है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार इन 28 टीकों में 6 का क्लिनिकल परीक्षण अंतिम चरण में प्रवेश कर चुका है।
कोरोनावायरस के टीके का अनुसंधान तेजी से हो रहा है। अब क्लिनिकल परीक्षण में तमाम उपलब्धियां हासिल हो रही हैं। भारत में कोराना 3 वैक्सीन इस समय टेस्टिंग के स्टेज में हैं। वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलने के बाद उन वैक्सीन्स की बड़े पैमाने पर उत्पादन की भी तैयारी है।

जानिए क्या है बीजेपी और फेसबुक के बीच का विवाद, जिसने देश की सियासत को गर्मा कर रख दिया…..

अमेरिका-रूस में टीका बनाने की होड़ : रूस ने sputnik-v नामक टीके का उत्पादन पूरा किया, जो दुनिया में पहली कोरोना वायरस वैक्सीन है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने हाल में कहा कि उनकी बेटी ने यह टीका लगाया है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अब इस टीके की विश्वसनीयता साबित नहीं हुई है। इसके बाद भी करीब 20 देश sputnik-v वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं या इसके उत्पादन और बिक्री में सहयोग करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल में आशा जताई कि रूस का टीका कारगर होगा। अमेरिका भी शीघ्र ही अपना टीका लांच करेगा।
30 देशों में एक दिन में 1000 से ज्यादा मामले : डब्ल्यूएचओ के अनुसार 30 से अधिक देशों में एक दिन में 1,000 से अधिक कोरोनोवायरस के मामले सामने आए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार डब्ल्यूएचओ की शनिवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, 1,000 और 10,000 के बीच दैनिक मामलों वाले देश मुख्य रूप से लैटिन अमेरिका, यूरोप और एशिया में हैं।

भारत व 10 राज्यों का COVID19 विश्लेषण , पढ़िए पूरी रिपोर्ट

ओडिशा,राजस्थान,आंध्रप्रदेश के इलाको में बाढ़ जैसे हालत, देखिये वहाँ की तस्वीरें

कैंसर के एडवांस स्टेज में संजय दत्त, एक बार फिर हुए मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story