राष्ट्रीय

अगर आप को भी PM किसान निधि योजना की 2000 रुपये की किस्त नहीं मिली? तो ऐसे कर सकते है शिकायत

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:28 AM GMT
अगर आप को भी PM किसान निधि योजना की 2000 रुपये की किस्त नहीं मिली? तो ऐसे कर सकते है शिकायत
x
अगर आप को भी PM किसान निधि योजना की 2000 रुपये की किस्त नहीं मिली? तो ऐसे कर सकते है शिकायत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 करोड़ किसानों के

अगर आप को भी PM किसान निधि योजना की 2000 रुपये की किस्त नहीं मिली? तो ऐसे कर सकते है शिकायत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 करोड़ किसानों के खाते में 17,100 करोड़ रुपये प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) की छठी किस्त के रूप में ट्रांसफर कर दी है. अगर आपका नाम भी PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए रजिस्टर्ड है और आपके खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की छठी किस्त नहीं पहुंची है तो आप नीचे दिए गए तरीके से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत हर वर्ष किसानों को 2000 रुपये की 3 किस्तें ट्रांसफर की जाती हैं. ऐसे 6000 रुपये की राशि सीधे किसानों के खाते में पहुंचती है. लेकिन अगर आप इस योजना के लाभार्थी हैं और किस्त का पैसा आपके खाते में नहीं पहुंचा है तो आप सरकार द्वारा दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

यहां करें शिकायत

आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की हेल्पलाइन (PM-Kisan Helpline No. 155261) या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर शिकायत कर सकते हैं. ई-मेल आईडी ([email protected]) पर भी अपनी शिकायत मेल कर सकते हैं.

इस तरह आसानी से चेक करें अपनी किस्त...

1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.

2. वेबसाइट के राइट साइड में दिए 'Farmers Corner' के विकल्प पर पहुंचें.

3. यहां 'Farmers Corner' के ठीक नीचे ‘Beneficiary Status' का ऑप्शन होगा, इस पर क्लिक करें.

4. इस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनना होगा.

5. विकल्प का चुनाव करने के बाद, उसका नंबर भरना होगा और 'Get Data' पर क्लिक करना होगा. इतना करने के बाद आपको सभी किस्तों की जानकारी मिल जाएगी.

इस पूरी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद अगर आपको पेज पर 'FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिखाई देता है तो इसका अर्थ है कि आपके खाते में फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो कि कुछ ही दिनों में आपके खाते में पहुंच जाएगी.

अमेरिकी उप-राष्ट्रपति पद के लिए इस भारतीय के नामांकन के बाद यह गाँव लाइमलाइट में

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp
, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story