1 सितम्बर से चमक जाएंगी मध्यप्रदेश के निवासियों की किस्मत, मिलेगा एक रूपये किलो गेहूं, चावल एवं नमक

PM MODI का बड़ा ऐलान, अब न अनाज सड़ेगा और न ही गलेगा, पढ़िए पूरी खबर

उत्तर प्रदेश छत्तीसगढ़ मध्यप्रदेश राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

PM MODI का बड़ा ऐलान, अब न अनाज सड़ेगा और न ही गलेगा, पढ़िए पूरी खबर

रेल मंत्रालय ( Railway Ministry )  और भारतीय खाद्य निगम  आपस में एक दूसरे का सहयोग करेंगे। देश में अनाज को सडऩे और गलने से बचाने के  लिए रेलवे की खाली जमीन पर गोदाम बनाने की कवायद शुरू हो गई है। 

एफसीआई ने रेलवे को इसके लिए 87 लोकेशन की सूची सौंपी थी जिनमें से 36 लोकेशन चिह्नित किए गए हैं और इनमें से भी 24 स्थानों का संयुक्त रूप से निरीक्षण किया जा चुका है। सीआरडब्ल्यूसी ने 1.30 लाख टन भंडारण के लिए गोदाम बनाने को लेकर 11 जगहों पर रेलवे की जमीन की सूची सौंपी है जिनमें से गुजरात के गांधीधाम और पश्चिम बंगाल के संकरैल के लिए रेलवे ने आआरडब्ल्यूसी को सकारात्मक संकेत दिया है जबकि बाकी जगहों के संबंध में रेलवे की स्वीकृति का इंतजार है।

भारतीय क्रिकेट के पूर्व कप्तान के बनाये गए है यह 5 रेकार्ड … अभी पढ़े

खाद्य मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार एफसीआई के पास इस समय खुद के 545 गोदाम हैं जिनकी भंडारण क्षमता 153.70 लाख टन है जबकि किराए पर 1622 गोदाम हैं, जिनकी क्षमता 261.53 लाख टन है। इसके अलावा राज्यों की एजेंसियों के खुद व किराए के गोदामों की भंडारण क्षमता 358.93 लाख टन है।

मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, छह अगस्त 2020 को एफसीआई के पास अनाज का कुल भंडार 750.19 लाख टन था जिसमें 241.47 लाख टन चावल और 508.72 लाख टन गेहूं शामिल है। सरकार ने इस साल रबी सीजन में किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी पर रिकॉर्ड 389.91 लाख टन गेहूं खरीद की है।

MS Dhoni के रिटायरमेंट के ऐलान के बाद Suresh Raina ने भी International Cricket को अलविदा कहा

सरकार के पास अनाज का पर्याप्त भंडार होने से ही कोरोना काल में मुफ्त अनाज वितरण योजना शुरू हो पाई। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अप्रैल से देश में खाद्य सुरक्षा कानून के तहत आने वाले सार्वजनिक वितरण प्रणाली के प्रत्येक लाभार्थी को हर महीने पांच किलो अनाज दिया जा रहा है। 

नेपाल के पीएम ओली ने कालापानी विवाद के बाद पहली बार मोदी को फ़ोन किया

भारत के हर नागरिक को मिलेगा ‘यूनिक हेल्थ कार्ड’, जाने किस-किस काम में आएगा यह हेल्थ कार्ड

जल्द ही खत्म होगा इंतजार! पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कब आएगी कोरोना वैक्सीन भारत में

[signoff]