अमोनियम नाइट्रेट

लेबनान विस्फोट: कई औद्योगिक दुर्घटनाओं के पीछे अमोनियम नाइट्रेट

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

लेबनान विस्फोट: कई औद्योगिक दुर्घटनाओं के पीछे अमोनियम नाइट्रेट

Major General G.D Bakshi thug life video

अमोनियम नाइट्रेट, जिसे लेबनान के अधिकारियों ने विनाशकारी बेरुत विस्फोट का कारण बताया है, एक गंधहीन क्रिस्टलीय पदार्थ है जो आमतौर पर एक उर्वरक के रूप में उपयोग किया जाता है जो दशकों से कई औद्योगिक विस्फोटों का कारण रहा है। इनमें से उल्लेखनीय अमेरिका के टेक्सास राज्य के एक उर्वरक संयंत्र में एक विस्फोट हुआ था, जिसमें 15 मारे गए और 2001 में टूलूज़, फ्रांस में एक रासायनिक संयंत्र में जानबूझकर शासन किया गया, जिसमें 31 लोग मारे गए, लेकिन आकस्मिक था। 1995 में ओक्लाहोमा सिटी हमले में बम बनाने के लिए दो टन का इस्तेमाल किया गया था, जिसने एक संघीय इमारत को नष्ट कर दिया था, जिससे 168 लोग मारे गए थे।

kitchen के टॉप एक्सेसरीज इजी लाइफ के लिए वो भी कम दाम में

लेबनान के प्रधान मंत्री हसन दीब ने कहा कि 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट जो एक बेरुत पोर्ट हैंगर में वर्षों से संग्रहित था, दर्जनों लोगों की मौत हो गई और लेबनान की राजधानी में व्यापक नुकसान हुआ। कृषि में, अमोनियम नाइट्रेट उर्वरक को ग्रेन्युल रूप में लगाया जाता है और नमी के संपर्क में आने पर जल्दी से घुल जाता है, जिससे नाइट्रोजन की वृद्धि होती है – जो पौधे के विकास की कुंजी है – जिसे मिट्टी में छोड़ा जाना चाहिए। हालांकि, सामान्य भंडारण की स्थिति में और बहुत अधिक गर्मी के बिना, रोड आइलैंड विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान के प्रोफेसर, जिमी ऑक्सले को अमोनियम नाइट्रेट प्रज्वलित करना मुश्किल है, एएफपी समाचार एजेंसी को बताया।

Top MEN GROOMING प्रोडक्ट्स जो आपको AMAZON पर मिल जायेंगे

BCG वैक्सीन प्रसार को नियंत्रित कर सकता है: अध्ययन

“यदि आप [बेरूत विस्फोट] के वीडियो को देखते हैं, तो आपने काला धुआँ देखा, आपने लाल धुआँ देखा – यह एक अपूर्ण प्रतिक्रिया थी,” उन्होंने कहा। “मैं मान रहा हूं कि एक छोटा विस्फोट हुआ था जिसने अमोनियम नाइट्रेट की प्रतिक्रिया को उकसाया था – चाहे वह छोटा विस्फोट दुर्घटना हो या उद्देश्य पर कुछ हो, मैंने अभी तक नहीं सुना है।” अमोनियम नाइट्रेट एक ऑक्सीडाइज़र है – यह दहन को तेज करता है और अन्य पदार्थों को अधिक आसानी से प्रज्वलित करने की अनुमति देता है, लेकिन स्वयं बहुत दहनशील नहीं है। इसीलिए आमतौर पर बहुत सख्त नियम हैं कि इसे कहाँ संग्रहीत किया जा सकता है: उदाहरण के लिए, इसे ईंधन और गर्मी के स्रोतों से दूर रखना चाहिए।

Viral वीडियो: शेर और शेरनी के बीच यह ‘रॉयल ​​अफेयर’ देखें …

वास्तव में, यूरोपीय संघ के कई देशों को कैल्शियम अमोनियम नाइट्रेट बनाने के लिए अमोनियम नाइट्रेट में कैल्शियम कार्बोनेट को शामिल करने की आवश्यकता है, जो अधिक सुरक्षित है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, ओक्लाहोमा सिटी हमले के बाद नियमों को काफी कड़ा कर दिया गया था। रासायनिक सुविधा एंटी-टेररिज्म स्टैंडर्ड्स के तहत, उदाहरण के लिए, अमोनियम नाइट्रेट के 900 किलोग्राम (2,000 पाउंड) से अधिक स्टोर करने वाली सुविधाएं निरीक्षण के अधीन हैं। इसके खतरों के बावजूद, ऑक्सले का कहना है कि कृषि और निर्माण में अमोनियम नाइट्रेट के वैध उपयोग ने इसे अपरिहार्य बना दिया है।

10 हजार रूपए कीमत से भी कम ये लाजवाब फोन, पढ़ा नहीं तो होगा पछतावा

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये 

4 अगस्त को लांच होगा Redmi 9 Prime स्मार्टफोन, पढ़िए पूरी खबर

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Makeshift मेर्री-गो-राउंड पर खेलते बच्चों का वायरल वीडियो ट्विटर पर छाया