राष्ट्रीय

राहत की खबर : केंद्र सरकार ने COVID-19 Vaccine के मानव परीक्षण की अनुमति दी

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:27 AM GMT
राहत की खबर : केंद्र सरकार ने COVID-19 Vaccine के मानव परीक्षण की अनुमति दी
x
केंद्र सरकार ने ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) द्वारा विकसित किए गए COVID-19 के वैक्सीन (Vaccine) के दूसरे एवं तीसरे चरण के मानव
केंद्र सरकार ने ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) द्वारा विकसित किए गए COVID-19 के वैक्सीन (Vaccine) के दूसरे एवं तीसरे चरण के मानव परीक्षण के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को अनुमति दे दी है.
जानकारी के मुताबिक़ COVID-19 के वैक्सीन (Vaccine) के विषय में विशेषज्ञ समिति (SEC) की अनुशंसाओं पर गहन विचार विमर्श किया गया था. इसके बाद SII को यह मंजूरी औषधि महानियंत्रक (Controller General of Medicine) डॉ वीजी सोमानी ने दी है.

जन धन योजना के तहत खोले गए बैंक खाते 40 करोड़ के पार

बताया जा रहा है की कंपनी को तीसरे चरण के मानव परीक्षण के पहले सुरक्षा सम्बन्धी वह डाटा केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (Central drug standards control organization) को उपलब्ध कराना होगा, जिसका मूल्यांकन डाटा सुरक्षा निगरानी बोर्ड (Data security monitoring board) द्वारा किया गया हो.
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस शोध के मुताबिक़ मानव परीक्षण में शामिल हर व्यक्ति को चार हफ्ते के अंतराल में दो डोज दिए जाएंगे. इसके बाद सुरक्षा और प्रतिरक्षा क्षमता का आंकलन होगा. बताया जा रहा है कि CDSCO के विशेषज्ञ पैनल ने प्रथम एवं द्वितीय चरण के परीक्षण से मिले डाटा के अनुसार ही गहन विचार विमर्श किया एवं कोविशील्ड के भारत में स्वस्थ वयस्कों पर द्वितीय एवं तृतीय चरण के परीक्षण की मंजूरी दी है.

अशुभ मुहूर्त में राम मंदिर का शिलान्यास कर कितने लोगों को अस्पताल भिजवाना चाहते हैं आप मोदी जी : दिग्विजय सिंह

यह टीका ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित किया गया है. फिलहाल इस टीके का द्वितीय एवं तृतीय चरण का परीक्षण अभी ब्रिटेन में चल रहा है.
इसी तरह पहले एवं दुसरे चरण का परीक्षण अफ्रीका में एवं तीसरे चरण का परीक्षण ब्राजील में चल रहा है.
दूसरे एवं तीसरे चरण के परीक्षण के लिए SII के आवेदन पर विचार करने के बाद SEC ने 28 जुलाई को इस संबंध में कुछ और जानकारी मांगी थी तथा प्रोटोकॉल में संशोधन करने को कहा था.
SII ने संशोधित प्रस्ताव बुधवार को जमा करवा दिया. पैनल ने यह भी सुझाव दिया है कि क्लिनिकल ट्रायल के लिए स्थलों का चुनाव पूरे देशभर से किया जाए. ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:
Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story