इन राज्यों में आज बारिश की संभावना, 24 घंटों में हो सकती है भारी बारिश

इन राज्यों में आज बारिश की संभावना, 24 घंटों में हो सकती है भारी बारिश

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

इन राज्यों में आज बारिश की संभावना, 24 घंटों में हो सकती है भारी बारिश  

पहाड़ों पर कुदरत ने हाहाकार मचा रखा है. बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से लोग बेहाल हैं. उत्तराखंड में मॉनसून का मौसम बुरी तरह से कहर ढा रहा है. बाढ़ और भूस्खलन की वजह से चार धाम की यात्रा ठप हो गई है. बदरीनाथ-केदरनाथ मार्ग पर ऋषिकेश के आगे तोता घाटी में सात जगहों पर सड़कें खाई में तब्दील हो गई हैं. पिछले 7 दिनों में सरकार राष्ट्रीय राजमार्ग 58 पर यातायात शुरू नहीं कर पाई है.

उत्तराखंड के चमोली में लगातार भूस्खलन हो रहा है. पहाड़ों से मलबा एक बार फिर एनएच-58 पर आ गिरा. भूस्खलन की वजह से बदरीनाथ-हरिद्वार रोड बंद हो गया और वहां से गुजर रही गाड़ियां फंस गईं. वहीं ईराणी और झिंझी ग्राम पंचायत क्षेत्र में पैदल पुलिया गुरुवार देर रात बारिश के पानी में बह गई. लोग जान जोखिम में डालकर नदी पार कर रहे हैं.

टिहरी के खेड़ा गांव में बारिश के बीच पहाड़ दरकने से एक घर पूरी तरह से धराशाई हो गया. मलबे में दबे परिवार के लोगों को रेस्क्यू टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकाला. उत्तराखंड में शुक्रवार को 3 लोगों की मौत हो गई.

इन राज्यों में होगी बारिश

स्काइमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों में उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, कर्नाटक, गोवा, केरल, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं, दिल्ल-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, और जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश की संभावना है.

अगस्त में सामान्य रहेगा मॉनसून

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि 4 महीने चलने वाले बरसात के दूसरे हिस्से में मॉनसून सामान्य रह सकता है. यानी अगस्त-सितंबर के दौरान सामान्य बारिश हो सकती है. IMD ने कहा, ‘मात्रा के आधार पर देखें तो इस मौसम के दूसरे हिस्से में पूरे देश में एलपीए की 104 प्रतिशत वर्षा हो सकती है जिसमें 8 प्रतिशत कम-ज्यादा की मानक त्रुटि शामिल है.’

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी

जुड़ें:  FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Facebook Comments