राष्ट्रीय

कोविड-19 को लेकर शुरू हुई नई प्रतियोगिता, जीतने पर मिलेंगे 37 करोड़ रुपए, जानिए क्या है ये

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:26 AM GMT
कोविड-19 को लेकर शुरू हुई नई प्रतियोगिता, जीतने पर मिलेंगे 37 करोड़ रुपए, जानिए क्या है ये
x
कोविड-19 को लेकर शुरू हुई नई प्रतियोगिता, जीतने पर मिलेंगे 37 करोड़ रुपए, जानिए क्या है ये प्रतियोगिता अगर आप के पास बेहतरीन वैज्ञानिक दिमाग

कोविड-19 को लेकर शुरू हुई नई प्रतियोगिता, जीतने पर मिलेंगे 37 करोड़ रुपए, जानिए क्या है ये प्रतियोगिता

अगर आप के पास बेहतरीन वैज्ञानिक दिमाग है. तो आप भी जीत सकते हैं 5 मिलियन डॉलर्स. यानी 37.39 करोड़ रुपए। जो तेजी से काम करने वाला सस्ता कोविड-19 टेस्ट की तरीका बातयेगा , उसे मिलेंगे करोडो रुपए।

इनाम की यह राशि एक्सप्राइज नाम की संस्था दे रही है. यह प्रतियोगिता 6 महीने चलेगी, विजेता का नाम अगले साल के शुरुआती महीनों में घोषित किया जाएगा

गैर-सरकारी संस्था एक्सप्राइज (XPrize) ने दो दिन पहले 28 जुलाई को एक प्रतियोगिता की घोषणा की. ये प्रतियोगिता उन लोगों के लिए है जो कोविड-19 टेस्ट के सस्ते और तेज परिणाम देने वाले तरीके बता सकते हैं.

6 महीने चलने वाली इस प्रतियोगिता को 'XPrize रैपिड कोविड टेस्टिंग' नाम दिया गया है. मकसद ये है कि जल्द से जल्द बेहतरीन और सस्ती कोविड-10 टेस्टिंग किट तैयार हो, जो तेजी से भरोसेमंद रिजल्ट दे सके. इससे पूरी मानवता को फायदा होगा.

मध्यप्रदेश: 2020-21 के लिए नियमित छात्रों को संस्था में प्रवेश देने संबंधी निर्देश जारी..

एक्सप्राइज ने कहा कि हम इतना सरल और सहज टेस्टिंग किट बनवाना चाहते हैं जिसे कोई छोटा बच्चा भी उपयोग कर सके. टेस्ट के परिणाम आने का कम से कम समय 15 मिनट होना चाहिए.

अभी एक कोविड-19 टेस्ट पर करीब 100 डॉलर यानी 7479 रुपए का खर्च आ रहा है. ये घटकर 15 डॉलर होना चाहिए यानी 1121 रुपए.

एक्सप्राइज ने कहा है कि हम कुल मिलाकर पांच विजेता टीमों का चयन करेंगे. हर टीम को 1 मिलियन डॉलर यानी 7.47 करोड़ रुपए दिए जाएंगे. इनमें पीसीआर टेस्ट के तरीके हों या एंटीजेन टेस्ट के तरीके हो, बस वो सहज और सरल होना चाहिए.

जीतने वाली हर टीम को दो महीनों तक लगातार हर हफ्ते कम से कम 500 कोविड-19 टेस्ट करने होंगे. लेकिन वो इसे बढ़ाकर 1000 टेस्ट प्रति सप्ताह या उससे ज्यादा भी कर सकते हैं.

XPrize के सीईओ अनुशेह अंसारी ने कहा कि टेस्टिंग की कमी की वजह से कई कोविड केस का पता नहीं चलता. अगर लोगों को सही समय पर जांच रिपोर्ट मिल जाए तो इलाज में आसानी हो.

अनुशेह अंसारी ने कहा कि इसीलिए हम प्रतियोगिता में चार कैटेगरी रखी है. इन कैटेगरीज के तहत प्रतियोगी भाग ले सकते हैं. ये कैटेगरी हैं- एट होम, प्वाइंट ऑफ केयर, डिस्ट्रीब्यूटेड लैब और हाई-थ्रोपुट लैब.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story