राष्ट्रीय

राहुल गाँधी ने IAF को RAFALE JETS आने पर दी बधाई और केंद्र सरकार पर दागे 3 सवाल

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:26 AM GMT
राहुल गाँधी ने IAF को RAFALE JETS आने पर दी बधाई और केंद्र सरकार पर दागे 3 सवाल
x
राहुल गाँधी ने IAF को RAFALE JETS आने पर दी बधाई और केंद्र सरकार पर दागे 3 सवाल राहुल  गांधी, जिन्होंने 36 राफेल लड़ाकू जेट खरीदने के सौदे

राहुल गाँधी ने IAF को RAFALE JETS आने पर दी बधाई और केंद्र सरकार पर दागे 3 सवाल

टॉप ट्रेंड हुआ #pubgban इधर सोशल मीडिया पर आई मीम्स की बहार

राहुल गांधी, जिन्होंने 36 राफेल लड़ाकू जेट खरीदने के सौदे के इर्द-गिर्द 2019 के चुनावों में भाजपा के खिलाफ कांग्रेस के अभियान में असफल हो गए थे, ने बुधवार को भारतीय वायु सेना को IAF के अंबाला में लड़ाकू विमान के पहले बैच के बाद बधाई दी। गांधी ने तब भाजपा की अगुवाई वाली सरकार को निशाने पर लिया और फ्रांस की कंपनी डसॉल्ट एविएशन से 36 जेट खरीदने के सौदे में अनियमितता बरतने वाले उनके प्रचार अभियान को पुनर्जीवित करने के लिए केंद्र पर तीन सवाल दागे। और बीजेपी सरकार पर राफेल लड़ाकू जेट को कीमत से ज्यादा पैसो में खरीदने का आरोप लगाया है।

राफेल जेट विमानों के प्रवेश करने पर यूपी के इस गांव ने मनाई ‘दीवाली’

कांग्रेस ने दावा किया कि मनमोहन सिंह सरकार ने जो सौदा किया था, उससे यह सुनिश्चित हो गया था कि भारतीय वायु सेना को 36 विमानों के बदले 126 लड़ाकू जेट मिले। कांग्रेस और भाजपा के सौदे के बीच के अंतर से भाजपा के घोटाले का पता चलता है, ”कांग्रेस ने एक पोस्ट में कहा। “राफेल के लिए भारतीय वायुसेना को बधाई। इस बीच, GOI जवाब दे सकता है: 1) प्रत्येक विमान की लागत 526 करोड़ के बजाय 1670 करोड़ रुपये क्यों है? 2) 126 की जगह 36 विमान क्यों खरीदे गए? 3) दिवालिया हुए अनिल को HAL की जगह 30,000 करोड़ रुपए का ठेका क्यों दिया गया?
' गांधी ने एक ट्वीट में कहा, उन आरोपों को दोहराते हुए, जिन्होंने 2019 में पीएम मोदी के फिर से चुनाव के खिलाफ अपने अभियान के क्रुक्स का गठन किया था।

कार और बाइक चालकों के लिए Amazon पर शीर्ष 10 प्रोडक्ट्स

विटामिन डी की कमी और COVID-19 के बीच क्या है लिंक जानिए

लेकिन अनियमितताओं के इन आरोपों और उनके "चौकीदार चोर है" नारे के इर्द-गिर्द उनका अभियान भी उनके काम नहीं आया। 50 वर्षीय गांधी ने चुनाव परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद कांग्रेस के नेतृत्व की भूमिका से इस्तीफा दे दिया था और तब से शायद ही कभी राफेल सौदे के बारे में बात की जाती है।

Nokia 2.3 | Lowest Prices Ever

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पहले शाम को सौदे को आगे बढ़ाने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करने के लिए सौदे के आसपास के राजनीतिक अभियान पर हमला किया। “राफेल जेट खरीदे गए है और वे भारतीय वायुसेना की परिचालन आवश्यकताओं को पूरी तरह से पूरा करते है। इस खरीद के खिलाफ निराधार आरोप पहले ही जवाब दे चुके हैं और निपट चुके हैं, ”राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया।

कभी किसी हाथी को मसाज देते देखा है?… इस viral वीडियो में देखिये

36 राफेल खरीदने के एनडीए सरकार के फैसले की घोषणा अप्रैल 2015 में की गई थी, इस समझौते पर एक साल से थोड़ा अधिक समय तक हस्ताक्षर किए गए थे। इसने 126 राफेल विमानों को खरीदने के पिछले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के फैसले को बदल दिया, जिनमें से 108 भारत में फ्रांस के आयात किए गए भागों का उपयोग करके भारत के स्वामित्व वाले हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा बनाए जाने थे। एक नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (कैग) ने पिछले साल फरवरी में ऑडिट किया था कि यह निष्कर्ष निकाला गया था कि नया सौदा यूपीए सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य से 2.86% सस्ता था। इसने मूल्य निर्धारण विवरण का खुलासा नहीं किया।

Up to 40% off geysers

वायरल न्यूज़ के लिए AJEEBLOG.COM विजिट करे

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp
, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story