राष्ट्रीय

RUSSIA ने दिया CHINA को झटका, S -400 के लिए चीन को अधिक समय तक इंतजार करना होगा... जानिए क्यों

Ankit Neelam Dubey
16 Feb 2021 6:26 AM GMT
RUSSIA ने दिया CHINA को झटका, S -400 के लिए चीन को अधिक समय तक इंतजार करना होगा... जानिए क्यों
x
RUSSIA ने दिया CHINA को झटका, S -400 के लिए चीन को अधिक समय तक इंतजार करना होगा... जानिए क्यों S-400 एक एयर डिफेन्स मिसाइल सिस्टम है और माना

RUSSIA ने दिया CHINA को झटका, S -400 के लिए चीन को अधिक समय तक इंतजार करना होगा... जानिए क्यों

Key Highlights

  • S-400 एक एयर डिफेन्स मिसाइल सिस्टम है और माना जाता है की ये सबसे एडवांस्ड एयर डिफेन्स सिस्टम है।
  • यह 400 KM दूर और 30 KM हवा में अपने टारगेट को डिस्ट्रॉय कर सकता है।
  • RUSSIA ने S-400 CHINA को डिलीवर करने पर कुछ समय की रोक लगा दी है और चीन पर जासूसी करने का आरोप लगाया है।

मॉस्को: संयुक्त राज्य अमेरिका में जासूसी के आरोपों से घिरे चीन ने अब रूस के साथ भी जासूसी का काम किया है, और इस कारन से रूस ने चीन के साथ पहले की गयी डिफेन्स डील पर रोक लगा दी है। चीन के खिलाफ एक वैश्विक उथल-पुथल के बीच - भारत, हांगकांग, ताइवान और दक्षिण चीन सागर, अमेरिका के साथ सैन्य गतिरोध, सिर्फ पिछले छह महीनों में, मास्को ने अब S-400 सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली के निलंबन की घोषणा की है बीजिंग, प्रसव के फिर से शुरू होने के साथ अभी तक पता नहीं चला है।

“इस बार, रूस ने चीनी S-400 प्रणाली के लिए मिसाइलों के वितरण को स्थगित करने की घोषणा की। कुछ हद तक, हम कह सकते हैं कि यह चीन के लिए है। बंदूक प्राप्त करना उतना आसान नहीं है जितना कि एक हथियार प्राप्त करने के बाद चालान पर हस्ताक्षर करना। उनका कहना है कि इन हथियारों को पहुंचाने का काम काफी जटिल है। हालांकि, चीन को प्रशिक्षण के लिए कर्मियों को भेजना पड़ता है, रूस को हथियारों को सेवा में लाने के लिए बहुत सारे तकनीकी कर्मियों को भी भेजना पड़ता है, ”UWire ने चीनी अखबार Sohu के हवाले से बताया।

चीन ने अपनी प्रतिक्रिया में दावा किया कि रूस को यह निर्णय लेने के लिए मजबूर किया गया क्योंकि यह चिंतित है कि “इस समय एस -400 मिसाइलों का वितरण पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की महामारी विरोधी गतिविधियों को प्रभावित करेगा और परेशानी पैदा नहीं करना चाहता है चीन ”, समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया।

2018 में वापस, चीन को एस -400 मिसाइल की पहली खेप मिली। वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली को अपनी तरह का सबसे उन्नत माना जाता है और यह 400 किलोमीटर दूर तक के लक्ष्य को नष्ट करने में सक्षम है, जो अधिकतम 30 किलोमीटर की ऊंचाई तक है। पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों के बीच अच्छे संबंध का आनंद लेने के बावजूद, मास्को द्वारा बीजिंग पर जासूसी का आरोप लगाने के तुरंत बाद डिलीवरी का निलंबन समाप्त हो गया। टीएएसएस ने बताया कि उनके दावे को पुष्ट करने के लिए, रूसी अधिकारियों ने सेंट पीटर्सबर्ग आर्कटिक सोशल साइंसेज अकादमी के अध्यक्ष वलेरी मित्को को 'चीनी खुफिया को वर्गीकृत सामग्री का व्यापार करने' का दोषी पाया।

Ankit Neelam Dubey

Ankit Neelam Dubey

    Next Story