राष्ट्रीय

भारत ने अफगानिस्तान के हिंदू और सिख अल्पसंख्यकों के वीजा अनुरोधों को प्रोसेस करना शुरू कर दिया है

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:26 AM GMT
भारत ने अफगानिस्तान के हिंदू और सिख अल्पसंख्यकों के वीजा अनुरोधों को प्रोसेस करना शुरू कर दिया है
x
भारत ने अफगानिस्तान के हिंदू और सिख अल्पसंख्यकों के वीजा अनुरोधों को प्रोसेस करना शुरू कर दिया है भारत ने कहा कि गुरुवार को अफगानिस्तान के

भारत ने अफगानिस्तान के हिंदू और सिख अल्पसंख्यकों के वीजा अनुरोधों को प्रोसेस करना शुरू कर दिया है

भारत ने कहा कि गुरुवार को अफगानिस्तान के हिंदू और सिख अल्पसंख्यको ने भारत में बस जाने का अनुरोध किया है।
“अफगानिस्तान में हिंदू और सिख समुदायों पर हमलों में हाल ही में तेजी आई है। ये हमले आतंकवादियों ने अपने बाहरी समर्थकों के इशारे पर किए हैं, ” विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने एक साप्ताहिक समाचार ब्रीफिंग में बताया।

क्या कहना चाहती है Sushant Singh Rajput की आत्मा ?

“हम इन समुदायों के सदस्यों से अनुरोध प्राप्त कर रहे हैं, वे भारत में जाना चाहते हैं और यहां बसना चाहते हैं। चल रहे कोविद -19 स्थिति के बावजूद, हम इन अनुरोधों को सुविधाजनक बना रहे हैं, “उन्होंने कहा।

टॉप 10 Earphone जो Amazon पर 1000 रुपए के अंदर मिल रहे है

काबुल में भारतीय दूतावास अल्पसंख्यक समुदायों के सदस्यों को देश में आने के लिए वीजा प्रदान कर रहा है। श्रीवास्तव ने कहा, "एक बार जब वे यहां पहुंच जाते हैं, तो उनके अनुरोधों की जांच की जाएगी और मौजूदा नियमों और नीतियों के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।"

LAC पर चीन की एकतरफा कार्रवाई बर्दाश्त नहीं करेगा भारत, उम्मीद है चीनी सेना ईमानदारी से पीछे हटेगी : भारतीय विदेश मंत्रालय

अफगानिस्तान में हिंदुओं और सिखों के एक नेता निदान सिंह सचदेवा को 22 जून को अपहरण के बाद 18 जुलाई को कैद से रिहा कर दिया गया था, विदेश मंत्रालय ने कहा था कि आतंकवादियों द्वारा अल्पसंख्यक समुदायों को निशाना बनाना और उत्पीड़न करना एक "गंभीर चिंता का विषय" था।

जानिए कौन है कालीचरण महाराज जिनका शिव तांडव स्रोत गाने वाला वीडियो हो रहा खूब वायरल? देखिये viral video

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "हाल ही के एक फैसले में, भारत ने अफगानिस्तान में सुरक्षा खतरों का सामना कर रहे अफगान हिंदू और सिख समुदाय के सदस्यों की वापसी की सुविधा देने का फैसला किया है।"

पैसों का बंडल चुरा के भागते बिल्ली के बच्चे को कैसे उसके मालिक ने पकड़ा इस वायरल video में देखें …

नागरिकता (संशोधन) अधिनियम अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से गैर-मुस्लिम अल्पसंख्यकों के सदस्यों को भारत में शरण लेने के लिए एक त्वरित प्रक्रिया प्रदान करता है।
एक अलग विकास में, भारत ने फिर से पाकिस्तान से कहा है कि खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के मर्दन में एक घर की खुदाई के दौरान मिली गंधार शैली की बुद्ध की मूर्ति को एक इस्लामी धर्मगुरु के कहने पर 18 जुलाई को ध्वस्त कर दिया गया था।
इस अधिनियम की व्यापक निंदा की गई और गया में बौद्ध भिक्षुओं ने बर्बरता की निंदा की, श्रीवास्तव ने कहा। उन्होंने कहा, हमने पाकिस्तान के लिए अपनी चिंताएं व्यक्त की हैं। हमने अपनी अपेक्षा से अवगत कराया है कि वे अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा, सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करेंगे, साथ ही उनकी सांस्कृतिक विरासत की रक्षा करेंगे।

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story