भारत के इस राज्य में हर चौथा शख्स है कोरोना संक्रमण के चपेट में, डराने वाले हैं सीरो सर्वे के नतीजे

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:26 AM GMT
भारत के इस राज्य में हर चौथा शख्स है कोरोना संक्रमण के चपेट में, डराने वाले हैं सीरो सर्वे के नतीजे
x
दिल्ली सरकार द्वारा सीरो से जो सर्वे कराए गए हैं उसके नतीजे डराने वाले आ रहें हैं. सीरो सर्वे के अनुसार दिल्ली का हर चौथा शख्स कोरोना संक्रमण

देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है. इधर, देश की राजधानी दिल्ली में सरकार रिकवरी रेट में सुधार का दावा तो कर रही है, परन्तु दिल्ली सरकार द्वारा सीरो से जो सर्वे कराए गए हैं उसके नतीजे डराने वाले आ रहें हैं. सीरो सर्वे के अनुसार दिल्ली का हर चौथा शख्स कोरोना संक्रमण की चपेट में है.

सीरो द्वारा हुए सर्वे के दौरान की गई स्टडी में पाया गया कि राजधानी में एंटीबाडी के मामले करीबन 23.48 है, यानी इतने लोग कोरोना से संक्रमित हैं. इसके अलावा हैरान करने वाली बात यह है कि दिल्ली में जो संक्रमित सामने आ रहे हैं, वे लक्षण विहीन हैं.

क्या कोरोना के संक्रमण को रोंक पाने में सक्षम है N-95 मास्क, जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा…

स्टडी के मुताबिक, अब जब कोरोना संकट को 6 महीने पूरे हो चुके हैं तो दिल्ली में 23.48 फीसदी लोग ही इस वायरस की चपेट में आए हैं. इसका मतलब सरकार की ओर से जो फैसले लिए गए, फिर चाहे वो लॉकडाउन हो या फिर ट्रैकिंग का मसला उनका लाभ मिला है.

हालांकि, अभी भी दूसरे लोगों का इसकी चपेट में आने का खतरा है ऐसे में लोगों को सावधानी बरतनी होगी और नियमों का पालन करना होगा.

आपको बता दें कि दिल्ली में ये सीरो सर्वे 27 जून से 10 जुलाई के बीच में किया गया है. जिसमें सभी 11 जिलों से सैंपल लिए गए हैं, इनमें लोगों का ब्लडसैंपल लिया गया, उनके सीरा को टेस्ट किया गया. सभी टेस्ट ICMR के द्वारा जारी गाइडलाइन्स के तहत ही हुए हैं. इस दौरान करीब 22 हजार सैंपल टेस्ट किए गए.

Covid-19 Update: भारत में पिछले 24 घंटों में COVID19 के 37,148 मामले और 587 मौतें रिपोर्ट हुईं

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों दिल्ली में कोरोना के मामलों में कमी आई है, बीते दिन काफी वक्त के बाद एक दिन में 1000 से कम मामले दर्ज किए गए. अब दिल्ली में सिर्फ 15 हजार के करीब एक्टिव केस हैं, जबकि 3600 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. दिल्ली में अबतक 1 लाख से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं.

दिल्ली में कोरोना के आंकड़े

कुल संक्रमित : 1,23,747 एक्टिव मामले : 15,166 स्वस्थ हुए : 1,04,918 मौत : 3,663

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story