अगले 20 दिनों तक आकाश में दिखेगा दुर्लभ धूमकेतू , जानिए खास बातें

अगले 20 दिनों तक आकाश में दिखेगा दुर्लभ धूमकेतू , जानिए खास बातें

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

अगले 20 दिनों तक आकाश में दिखेगा दुर्लभ धूमकेतू , जानिए खास बातें

भारत में स्टार गेजर्स  धूमकेतु की झलक पाने में सक्षम होंगे।ओडिशा के पठानी सामंत तारामंडल के उप निदेशक के अनुसार, यह धूमकेतु 20 दिनों तक हर रोज लगभग 20 मिनट तक नग्न आंखों से दिखाई देगा।

क्या होते हैं धूमकेतु?

दरअसल धूमकेतु सौरमंडल में पत्थर, धूल , कार्बन डाईऑक्साइड, मीथेन, अमोनिया और बर्फ से मिलकर बने हुए छोटे-छोटे खंड होते हैं, जो कि ग्रह की ही तरह सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाते हैं, इस चक्कर में हजारों साल लगते हैं इसलिए ये हजारों सालों में एक बार नजर आते हैं।

Viral Images: इंसान के जैसा है इस मछली का जबड़ा देख कर होजाएंगे हैरान

मार्च में नासा के नियर अर्थ वाइड-फील्ड इन्फ्रारेड सर्वे एक्सप्लोरर (NEOWISE) टेलीस्कोप द्वारा खोजे गए धूमकेतु को 22-23 जुलाई को पृथ्वी के सबसे करीब आने की उम्मीद है। हालांकि, यह अगले सप्ताह की शुरुआत में उत्तर-पश्चिमी आकाश में दिखाई देगा, ओडिशा तारामंडल के उप निदेशक, डॉ सुभेंदु पटनायक ने एएनआई को बताया।

14 जुलाई से 27 मार्च को खोजा गया एक धूमकेतु, उत्तर-पश्चिमी आकाश में स्पष्ट रूप से दिखाई देगा। यह अगले 20 दिनों तक लगभग 20 मिनट तक सूर्यास्त के बाद दिखाई देगा। लोग इसे नग्न आंखों से देख सकते हैं, ”उन्होंने कहा।

अगस्त तक, धूमकेतु के जल्दी से दूर होने की उम्मीद है और अब नग्न आंखों को दिखाई नहीं देगा। दूरबीन या दूरबीन इसकी दृश्यता को बढ़ा सकती है,पटनायक ने सलाह दी।

Fact Check : पीएम मोदी ने माँ नर्मदा को रीवा की पहचान बताया था, क्या वाकई इनका आपस में कोई सम्बन्ध है ? यहाँ जानिए क्या है सच…

भारत ने बाघों की जनसंख्या के मामले में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह मिली

यात्रीगण कृपया ध्यान दे ! 13 JULY से नहीं चलेगी ये TRAIN, पढ़ ले जरूरी खबर

वायरल न्यूज़ के लिए : Ajeeblog.com विजिट करिये

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: 

Facebook Comments