राष्ट्रीय

क्या Covid -19 हवा में रह सकता! जानिए 32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने इस बारे में क्या कहा

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:25 AM GMT
क्या Covid -19 हवा में रह सकता! जानिए 32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने इस बारे में क्या कहा
x
क्या Covid -19 हवे में रह सकता! जानिए 32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने इस बारे में क्या कहाNational News| न्यूयॉर्क टाइम्स

क्या Covid -19 हवे में रह सकता! जानिए 32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने इस बारे में क्या कहा

National News|Covid -19 के ऊपर लिखे आर्टिकल में न्यूयॉर्क टाइम्स ने हाल ही में बताया कि 32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को एक पत्र लिखा है कि Covid-19 पैदा करने वाला वायरस कुछ समय के लिए हवा में रह सकता है और इस तरह खुद को संचारित कर सकता है। वैज्ञानिकों ने "सबूतों को दिखाते हुए कहा है कि छोटे कण लोगों को संक्रमित कर सकते हैं । 'टाइम टू एड्रेस एयरबोर्न ट्रांसमिशन ऑफ Covid -19 ’ शीर्षक वाला पेपर अगले सप्ताह एक वैज्ञानिक पत्रिका में प्रकाशित होने की संभावना है।

इसका क्या मतलब है?

श्वसन संक्रमण जैसे Covid -19 विभिन्न आकारों की बूंदों के माध्यम से प्रेषित होता है। यदि बूंद के कण व्यास में 5-10 माइक्रोन से बड़े हैं, तो उन्हें श्वसन बूंदों के रूप में माना जाता है; यदि वे व्यास में 5 माइक्रोन से छोटे हैं, तो उन्हें छोटी बूंद नाभिक के रूप में माना जाता है। वायरस मुख्य रूप से श्वसन बूंदों और संपर्क मार्गों के माध्यम से लोगों के बीच फैलता है," डब्ल्यूएचओ ने कहा।

हालांकि, वैज्ञानिकों द्वारा लिखे गए पत्र से पता चलता है कि एयरोसोल ट्रांसमिशन भी हो सकता है।

239 वैज्ञानिक इस बात का सबूत दे रहे हैं कि वायरस छोटी बूंद नाभिक (व्यास में 5 माइक्रोन से कम) में मौजूद हो सकता है जो 1 मीटर से अधिक लंबी दूरी की यात्रा करते हैं, और अधिक समय तक हवा में रह सकते हैं।

अपने पुराने Bank Account को ऐसे बदलवाए Pm Jan Dhan खाते में, घर बैठे आएंगे पैसे…

दूसरे शब्दों में, डब्ल्यूएचओ का दृष्टिकोण यह है कि वायरस युक्त बूंदें, बात करने , खाँसी, छींकने आदि के दौरान उत्पन्न होती हैं, व्यास में 5-10 माइक्रोन से अधिक होती हैं और अंततः 1 मीटर से कम की यात्रा के बाद गुरुत्वाकर्षण के कारण और जमीन पर गिर जाती हैं। दूसरी ओर, 239 वैज्ञानिक इस बात का सबूत दे रहे हैं कि वायरस छोटी बूंद नाभिक (व्यास में 5 माइक्रोन से कम) में मौजूद हो सकता है जो 1 मीटर से अधिक लंबी दूरी की यात्रा करते हैं, और अधिक समय तक हवा में रह सकते हैं।

Viral Video: मेजर जनरल जीडी बख्शी ने लाइव टीवी पर दी खुले आम गाली, वीडियो हो रही वायरल और सोशल मीडिया में बन रहे MEMES

यदि ऐसा होता है, तो इसका मतलब होगा कि ट्रांसमिशन का जोखिम पहले की तुलना में अधिक है।डब्ल्यूएचओ के अनुसार, विशिष्ट परिस्थितियों और सेटिंग्स में हवाई प्रसारण संभव हो सकता है।

NYT (न्यू यॉर्क टाइम्स ) रिपोर्ट का हवाला देते हुए, WHO ने कहा है कि "प्रारंभिक निष्कर्षों की सावधानीपूर्वक व्याख्या करने की आवश्यकता है।"

वायरल न्यूज़ के लिए : Ajeeblog.com विजिट करिये ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:
Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story