राष्ट्रीय

नया नियम: Aadhar Card से होगा रजिस्ट्रेशन, 1 जुलाई से आसानी से खुलेगी कंपनी, पढ़िए

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:24 AM GMT
नया नियम: Aadhar Card से होगा रजिस्ट्रेशन, 1 जुलाई से आसानी से खुलेगी कंपनी, पढ़िए
x
नया नियम: Aadhar Card से होगा रजिस्ट्रेशन, 1 जुलाई से आसानी से खुलेगी कंपनी, पढ़िए नई दिल्ली: 1 जुलाई से कई सारे नियमों में बदलाव

नया नियम: Aadhar Card से होगा रजिस्ट्रेशन, 1 जुलाई से आसानी से खुलेगी कंपनी, पढ़िए

नई दिल्ली: 1 जुलाई से कई सारे नियमों में बदलाव होने जा रहा है और उनमें से एक है कंपनी रजिस्ट्रेशन। जी हां अगर आप खुद की कंपनी खोलना चाहते हैं तो जुलाई में रजिस्ट्रेशन कराए क्योंकि 1 जुलाई से कंपनी रजिस्ट्रेशन के नियमों में काफी ढील ( Company registration rules Eased ) मिलने वाली है। मोदी सरकार ( modi govt ) ने नई कंपनी ( New Enterprise ) खोलना बेहद आसान कर दिया है।

यहाँ एक दिन में 26 रुपये बढ़े तेल के दाम, पेट्रोल से डीजल महंगा, हड़कंप

सरकार ने नई कंपनी के रजिस्ट्रेशन के ऑनलाइन रूल्स को नोटिफाई कर दिया है और नए नियमों के मुताबिक, कंपनी शुरू करने के लिए डॉक्‍युमेंट्स अपलोड करने की जरूरत नहीं होगी बल्कि महज एक आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) से आप कंपनी का रजिस्ट्रेशन ( Company Registration with Aadhar Card ) करा सकते है। बाकी की सभी जानकारियां आप सेल्‍फ-डिक्‍लरेशन के जिए दे सकते हैं।

भारत में Unlock 2.0 की तैयारी शुरू, पढ़िए क्या होगा ख़ास

1 जुलाई से शुरू होगा पोर्टल- ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन प्रोसेस को आधिकारिक पोर्टल (Portal) पर पूरा किया जा सकेगा । इस पोर्टल की जानकारी 1 जुलाई 2020 से पहले दे दी जाएगी। सूक्ष्‍म, लघु व मझोले उद्योग मंत्रालय ( Ministry of MSME ) ने 1 जून 2020 को msme क्‍लासिफिकेशन के नए मानकों को जारी कर दिया है। 1 जुलाई 2020 से ये सारे नयिम लागू हो जाएंगे। जिसके बाद एंटरप्राइजेज के रजिस्‍ट्रेशन की नई व्‍यवस्‍था के आधार पर रजिस्ट्रेशन हो सकेगा ।

आधार कार्ड ( Aadhar Card ) के बिना भी सकेगा रजिस्ट्रेशन- जैसा कि हमने आपको बताया कि अब से रजिस्ट्रेशन सिर्फ आधार कार्ड से हो सकेगा । लेकिन हमारे देश में अभी भी कई लोग है जिनके पास आधार कार्ड नहीं है ऐसे में क्या ? ऐसे लोगों के लिए भी सरकार ने इंतजाम किया है। ऐसे लोग सिंगल विंडो सिस्‍टम पर आधार एनरोलमेंट रिक्‍वेस्‍ट या बैंक फोटो पासबुक, वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card), पासपोर्ट (Passport) या ड्राइविंग लाइसेंस (DL) के जरिये भी नई एंटरप्राइज के रजिस्‍ट्रेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story