विराट कोहली बने टेस्ट क्रिकेट के ‘शहंशाह’, स्टीव स्मिथ को पछाड़कर 7 साल बाद बने नंबर-1

खेल राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में हार के बावजूद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक जड़कर कोहली ने यह मुकाम हासिल किया है। इसी के साथ कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ से नंबर-1 की कुर्सी छीन ली है।

बता दें कि विराट कोहली के नंबर एक बल्लेबाज बनने की सूचना खुद आईसीसी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की है। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली के 934 अंक के साथ पहले नंबर पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ 929 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं। बता दें कि स्टीवन स्मिथ दिसंबर 2015 से टेस्ट में नंबर-1 बने हुए थे।

वहीं पहले टेस्ट में अजेय बढ़त बनाने वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान जो रूट 865 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर हैं। टीम इंडिया में से कोहली के अलावा सिर्फ चेतेश्वर पुजारा टॉप टेन में हैं। पुजारा 791 अंकों के साथ छठे नंबर पर हैं।

विराट कोहली ने पहली बार नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज बनने का गौरव हासिल किया है। साथ ही 7 साल बाद कोई भारतीय बल्लेबाज नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज बना है। इससे पहले जून 2011 में सचिन तेंदुलकर नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज बने थे।

सचिन के अलावा टेस्ट क्रिकेट में राहुल द्रविड़, गौतम गंभीर, सुनील गावस्कर, वीरेंद्र सहवाग और दिलीप वेंगसरकर ने नंबर-1 बल्लेबाज बनने का गौरव हासिल किया है।