राष्ट्रीय

बेहद दुर्लभ और ख़ास है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए सूतक काल का समय, इन बातों का रखें ध्यान

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:24 AM GMT
बेहद दुर्लभ और ख़ास है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए सूतक काल का समय, इन बातों का रखें ध्यान
x
साल का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2020) रविवार 21 जून को पड़ना है. यह दिन साल का सबसे बड़ा दिन होता है. इस वजह से इस बार यह सूर्य ग्रहण

साल का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2020) रविवार 21 जून को पड़ना है. यह दिन साल का सबसे बड़ा दिन होता है. इस वजह से इस बार यह सूर्य ग्रहण बेहद दुर्लभ और ख़ास है. ग्रीष्म संक्राति साल (Summer Solstice Solar Eclipse 2020) का सबसे बड़ा दिन होता है.

यह ग्रहण भारतीय समयानुसार सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा. इसके बाद यह 12 बजकर 10 मिनट पर अपने सबसे अधिक प्रभाव में होगा और दोपहर 3 बजकर 4 मिनट पर यह पूरी तरह से खत्म हो जाएगा. साल का पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2020) कई हिस्सों में आंशिक सूर्य ग्रहण की तरह नजर आएगा. वहीं बाकि के हिस्सों में यह पूर्ण सूर्य ग्रहण की तरह दिखाई देगा.

Video: राहुल गाँधी जी नेतागिरी मत करना, ये राजनीति अच्छी नहीं है- गलवान में घायल जवान के पिता की नसीहत

क्यों खास है यह सूर्य ग्रहण

दरअसल, साल का पहला सूर्य ग्रहण 21 जून को लग रहा है. 21 जून साल का सबसे बड़ा दिन होता है. इस वजह से ग्रहण बेहत खास और दुर्लभ है. ग्रीष्म संक्राति साल (Summer Solstice Solar Eclipse 2020) का सबसे बड़ा दिन होता है. ऐसा तब होता है जब पृथ्वी, सूर्य की परिक्रमा करते हुए, सूर्य की ओर अपने अधिकतम झुकाव पर पहुंच जाती है.

क्या होता है सूर्य ग्रहण

दरअसल, यह एक खगोलीय घटना है. असल में ऐसा तब होता है जब सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा के आ जाने के कारण सूर्य का प्रकाश पृथ्वी तक नहीं पहुंच पाता है. इस वजह से इसे सूर्य ग्रहण कहते हैं.

चीन की बर्बरता: सैनिको के मुँह में नुकीली चीज़ घुसाई, चेहरा बिगाड़ा

सूर्य ग्रहण का सूतक काल

आमतौर पर ग्रहण शुरू होने से 8 घंटे पहले सूतक काल लगता है लेकिन 21 जून को लगने वाले इस ग्रहण के शुरू होने से 12 घंटे पहले ही सूतक काल लग जाएगा. इसका मतलब है कि आज यानी कि 20 जून की रात को ही सूतल काल शुरू हो जाएगा और ग्रहण खत्म होने के साथ ही सूतक भी खत्म हो जाएगा.

दिखाई देगी रिंग ऑफ फायर

21 जून को लगने वाले Surya Grahan में लोग रिंग ऑफ फायर देख सकते हैं. दरअसल, इस दौरान सूर्य का 88 फीसदी भाग चंद्रमा की वजह से छिप जाएगा. इस वजह से सूर्य के किनारे चंद्रमा से नहीं छिप पाएंगे और वो अंगूठी यानी कि रिंग की तरह दिखाई देगा. इसे ही रिंग ऑफ फायर कहते हैं. यह रिंग ऑफ फायर कुछ सेकेंड्स से लेकर कई जगहों पर 12 मिनट तक दिखाई देगी.

सर्वदलीय बैठक: पीएम ने कहा-भारत माता को आंख दिखाने वालों को सबक सिखाकर गए हैं हमारे 20 शहीद जवान, चीन के खिलाफ सभी दल एक साथ

नंगी आंखो से न देखें सूर्य ग्रहण

1. नंगी आंखों से ग्रहण देखने के कारण आंखों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. इससे मनुष्य की आंखें खराब भी हो सकती हैं. 2. सूर्य ग्रहण के वक्त उससे निकलने वाली पराबैंगनी किरणो के कारण ऐसा होता है. 3. इस वजह से सूर्य ग्रहण को देखने के लिए सोलर फिल्टर चश्मे का इस्तेमाल करें. 4. आपको बता दें सोलर फिल्टर चश्मे को सोलर-व्युइंग ग्लासेस, पर्सनल सोलर फिल्टर्स या आइक्लिप्स ग्लासेस भी कहते हैं. 5. यदि आपके पास सोलर फिल्टर चश्मे नहीं हैं तो ग्रहण ना देखें.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story