दावा: बिल्ली की एक खुराक से ठीक हुआ CoronaVirus, पढ़िए पूरी खबर

दावा: बिल्ली की एक खुराक से ठीक हुआ CoronaVirus, पढ़िए पूरी खबर

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

दावा: बिल्ली की एक खुराक से ठीक हुआ CoronaVirus, पढ़िए पूरी खबर

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (CoronaVirus) ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। इसके वायरस का संक्रमण बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। ताजे आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में 74 लाख से अधिक लोगो कोरोना संक्रमित हैं। वहीं 4 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

वहीं इस बीमारी के इलाज को भी 100 से ज्यादा शोधकर्ता समूह लगे हैं। लेकिन इस बीच चीन से एक अच्‍छी खबर आई है। बिल्‍ल‍ियों (Cats) में संक्रामक रोग के इलाज के ल‍िए इस्‍तेमाल की जाने वाली दवा GC376 से कोरोना को रोकने में मदद मिली है।

किसानो का कैसे बनेगा KCC और कैसे होगा फायदा, पढ़िए पूरी खबर

इस शोध का नेतृत्‍व करने वाले प्रफेसर झांग शुयांग ने कंप्‍यूटर मॉडल और प्रयोगशाला में परीक्षण के आधार पर कहा कि बिल्लियों की दवा GC376 का काफी अच्‍छा असर है और यह सुरक्षित दवा है। यह दवा Sars-CoV-2 वायरस के एक महत्‍वपूर्ण एंजाइम को बांध देती है जिसकी वजह से कोविड-19 का संक्रमण होता है। इस एंजाइम को Mpro कहा जाता है।

झांग ने बताया कि Mpro के बिना कोरोना वायरस अपनी नकल नहीं बना सकता है। ऐसे में GC376 दवा कोरोना वायरस से संक्रमित कोशिकाओं के अंदर आसानी से घुस सकती है। इसके केवल एक खुराक से लाभ देखने को मिल रहा है। हालांकि प्रोफेसर ने चेतावनी भी दी है कि बिल्लियों में कोरोना वायरस छिपा रह सकता है और इंसानों में फिर फैल सकता है।

बुनियादी अधिकार नहीं है ‘आरक्षण’ – पढ़ें, सुप्रीम कोर्ट की अहम टिप्पणी

बता दें अभी हाल ही में GC376 दवा को बनाने वाली अमेरिका की कंपनी Anivive Lifesciences ने यूएस एफडीए के पास इस दवा के इंसानों पर क्लिनिकल ट्रायल के लिए अनुमति देने का भीअनुरोध किया था।

ऐसे में चीनी वैज्ञानिकों के दावे से एक उम्मीद जगी है कि शायद इससे कोरोना को रोका जा सकता है। हालांकि अभी तक यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि कोरोना वायरस के मरीजों को यह दवा कब दी जाएगी।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:  FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Facebook Comments