SBI और RAILWAY आए साथ, अब टिकट होगी और भी सस्ती, 31 दिसम्बर तक फ्री में मिलेगा कार्ड, पढ़िए पूरी खबर....

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! स्पेशल TRAIN के टाइमिंग में हो गया है बदलाव

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! स्पेशल TRAIN के टाइमिंग में हो गया है बदलाव

नई दिल्ली: लॉकडाउन खुलने के फैसले के बीच भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने भी अपने समय-सारणी में बदलाव का फैसला किया है. इसकी वजह से यूपी और बिहार से चलने वाले कुछ ट्रेनों में बदलाव होने वाले हैं. रेल विभाग ने इस बाबत लोगों के साथ सूचना साझा की है. आप भी देख लीजिए ताकि ट्रेन(TRAIN) छूट न जाए. नई टाइमिंग 1 जुलाई से लागू हो जाएंगी.

HDFC, UBI समेत इन प्राइवेट और सरकारी बैंकों ने सस्ते किए Loan, जानिए नई ब्याज दरें

बिहार से आने-जाने वाले इस स्पेशन ट्रेन की टाइमिंग में परिवर्तन
रेलवे विभाग ने हाल ही में जानकारी दी है कि बिहार के मुज्जफरपुर और अहमदाबाद के बीच चलने वाली ट्रेन के समय में बदलाव किया है. अगर आप गुजरात से मुज्जफरपुर जाना चाहते हैं या फिर बिहार से अहमदाबाद जाने की सोच रहे हैं तो नए टाइमिंग जानना बेहद जरूरी है. रेल विभाग ने 09083 और 09084 के समय में बदलाव कर दिया है. 

गोरखपुर जाने वाली ट्रेन की टाइमिंग में हुआ बदलाव
पश्चिम मध्य रेलवे ने जानकारी दी है कि अहमदाबाद से गोरखपुर जाने वाली ट्रेनों के टाइमिंग में बदलाव किए गए हैं. रेलवे ने साथ ही ये भी बताया है कि ट्रेन संख्या 09089 और 09090 के चलने और स्टेशनों पर रुकने के समय में बदलाव हो गए हैं. यात्री टिकट बुक करने और यात्रा के दौरान इसका ध्यान रखें.

रिजर्वेशन टिकट भी अब मोबाइल पर 
पिछले साल केंद्रीय कैबिनेट से पुनर्गठन की मंजूरी मिलने के बाद रेलवे पहले ही अपनी आठ सेवाओं को एक केंद्रीय सेवा ‘भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा’ में एकीकृत करने के तौर-तरीकों पर काम कर रहा है. एक प्रस्ताव ये भी है कि रेलवे में भी एयरपोर्ट जैसा सिस्टम लागू किया जाए.

Weather Alert: अगले 48 घंटों में 14 राज्यों में तेज बारिश की संभावना, जानिए आपके शहर का हाल

इसके तहत रेलवे रिजर्वेशन को पेपरलेस करने का भी प्रस्ताव है. यात्रियों को टिकट मोबाइल या ईमेल पर भेजा जाएगा. यात्री अपने टिकट को खुद घर से प्रिंट करके भी ला सकेंगे. मतलब रेलवे कागज का रिजर्वेशन टिकट नहीं देगा. प्रस्तावों में अकाउंट्स, कॉमर्शियल, इलेक्टि्रकल, मैकेनिकल, इंजीनियरिंग, मेडिकल, पर्सनेल, ऑपरेटिंग, स्टोर, सिग्नल और टेलीकम्युनिकेशन विभागों के प्रमुख पदों और अन्य पदों का विलय शामिल है.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:  FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Facebook Comments